दिल्ली में लोगों को लूटने वाले गिरोह को अलीगढ़ के दंपति ने लूट के अंजाम को देने के लिए रखा, गिरफ्तार

नई दिल्ली : पुलिस ने शुक्रवार को कहा कि उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ के एक दंपति को लुटेरों के एक गिरोह को रखने के लिए गिरफ्तार किया गया था, जिन्होंने उत्तर प्रदेश के साथ-साथ दिल्ली में अपने गृह नगर में हत्या, डकैती और स्नैचिंग सहित दो दर्जन से अधिक अपराध किए थे। उन्होंने बुधवार को अलीगढ़ में एक संक्षिप्त मुठभेड़ के बाद युगल के एक प्रमुख सहयोगी को भी गिरफ्तार किया।

तीन गिरफ्तारियों के साथ लूट, हत्या और स्नैचिंग के तेरह मामले हल किए गए। पुलिस ने कहा कि पुलिस ने हाल ही में बंदूक की नोक पर एक परिवार से 1.35 लाख और एक सोने की चेन लूट ली थी, जब वे न्यू फ्रेंड्स कॉलोनी (एनएफसी) क्षेत्र में एक बैंक से पैसे निकालकर मोटरसाइकिल पर घर लौट रहे थे ।

पुलिस ने इस गिरोह के बारे में कहा कि दंपति-जुनेर उर्फ ​​तुकड़ा और उसकी पत्नी हुदा-दोनों पहले एनआईए के डीएसपी तंजील अहमद और उसकी पत्नी फरजाना की हत्या के मुख्य आरोपी मुनीर के नेतृत्व में थे, जो 2 अप्रैल 2016 को यूपी के बिजनौर में हुआ था। मुनीर को उसी साल जून में आयोजित किया गया था।

चिन्मय बिस्वाल, पुलिस उपायुक्त (दक्षिण-पूर्व), ने कहा कि “जुनियर मुनीर के गिरोह का एक प्रमुख सदस्य था। मुनीर की गिरफ्तारी के बाद, जुनैर ने गिरोह की कमान संभाली। वह अलीगढ़ में एक हत्या के मामले में भी वांछित था जिसमें उसकी गिरफ्तारी पर 20,000 का इनाम घोषित किया गया था, उन्होने कहा कि “तीसरे गिरफ्तार संदिग्ध की पहचान 20 वर्षीय अदनान उर्फ ​​गोल्डन के रूप में की गई थी।

डीसीपी बिस्वाल ने कहा कि जुनेर की पत्नी और एक किशोरी संभावित पीड़ितों के बारे में जानकारी एकत्र करती थी और इसे जुनैर और गिरोह के अन्य सदस्यों को जानकारी देती थी, जो फिर उन्हें बंदूक की नोक पर गिरोह लूट लेते थे।

35 वर्षीय महिला की शिकायत पर एनएफसी थाने में दर्ज एक डकैती के मामले की जांच के बाद तीनों की गिरफ्तारी हुई। उसने आरोप लगाया कि वह अपने पति और दो बच्चों के साथ एक मोटरसाइकिल पर सवार थी जब एक अन्य मोटरसाइकिल पर तीन लोगों ने उन्हें रोका और 5 मार्च को बंदूक की नोक पर नकदी और एक सोने की चेन लूट ली।

बिस्वाल ने कहा कि “बैंक के सीसीटीवी फुटेज जहां से शिकायतकर्ता ने पैसे निकाले थे, की जांच की गई। एक महिला और एक किशोरी की गतिविधियां संदिग्ध पाई गईं और हमने पाया कि बैंक में उनका खाता नहीं है और वे सिर्फ लक्ष्य के लिए भटक रहे हैं।

जांच दल ने सक्रिय खुफिया नेटवर्क को सक्रिय किया, जो एक वांछित व्यक्ति जुबैर की पत्नी हुडा के रूप में महिला की पहचान स्थापित करने में मदद करता है। वे जामिया नगर के रहने वाले पाए गए। उनके किराए के फ्लैट पर तब छापा मारा गया था और 18 अप्रैल को जुबैर को गिरफ्तार कर लिया गया था। उनके पूछताछ में छतरपुर से हुदा की गिरफ्तारी हुई। पुलिस ने कहा कि पूछताछ के बाद अलीगढ़ के अदनान से थोड़ी देर के लिए पूछताछ हुई।

“दो देसी पिस्तौल, छह गोलियां, एक चोरी की गई सोने की चेन और अपराध में प्रयुक्त एक मोटरसाइकिल जब्त की गई। अन्य संदिग्धों – एक सलमान और नाबालिग लड़के – जो डकैती में शामिल थे, को पकड़ने का प्रयास किया जा रहा है।