दिसम्बर में इंडिया पाकिस्तान क्रिकेट सीरीज़ का इम्कान

हिंदूस्तान और पाकिस्तान के दरमियान क्रिकेट के ताल्लुक़ात बहाली की सिम्त बढ़ते नज़र आ रहे हैं क्यो‍कि ऐसी इतेलाआत ( खबर) हैं कि पाकिस्तान 2007 के बाद से पहली मर्तबा हिंदूस्तान का दौरा करते हुए दिसम्बर जनवरी में लिमेटेड ओवर्स की मुख़्तसर सीरीज़ खेलेगा ।

बी सी सी आई के दाख़िली ज़राए के बमूजब हिंदूस्तान 24दिसंबर से 9 जनवरी के दरमयान तीन ओ डी आई और एक टवन्टी 20 के लिए पाकिस्तान की मेज़बानी उस मुख़्तसर वक़फ़ा के दौरान कर सकता है जबकि इंग्लैंड क्रिकेट टीम क्रिसमस के लिए वतन जाएगी और अपने टूर के ओ डी आई मरहले के लिए उसकी वापसी से क़बल हिंद पाक मुक़ाबले मुनाक़िद ( आयोजित) कराए जा सकते हैं।

एक न्यूज़ चैनल ने बताया कि बी सी सी आई क्रिसमस और साल नौ ( नये साल कॆ मौके) के मौक़ा पर इस मुख़्तसर सीरीज़ के लिए गुंजाइश निकालने पर ग़ौर कर रहा है । इंग्लैंड जो नवंबर से जनवरी तक 4 टेस्ट , पाँच वंडे इंटरनैशनल्स और दो टवन्टी 20 मुक़ाबलों के लिए हिंदूस्तान के दौरे पर होंगे , वो 22 दिसम्बर को वतन लौटने के बाद 3 जनवरी को वापस होंगे ।

ताहम पहला वन्डे 11 जनवरी तक तय नहीं है । पाकिस्तान भी जनवरी में ज़िम्बाम्वे का दौरा करने वाला है लेकिन इम्कान है कि कुछ रद्दोबदल ( Changes) के ज़रीया दौरा-ए-हिंद की गुंजाइश निकाल ली जाएगी । क्रिकेट रवाबित की बहाली के सिलसिले में दोनों मुल्कों के दरमयान आइन्दा माह बा ज़ाbता मुआहिदा होगा जिस में मुस्तक़बिल का मंसूबा बनाकर तफ़सीलात तय की जाएंगी।

क़बल अज़ीं पी सी बी के चेयरमैन ज़का अशर्फ़ ने मुंबई के अस्पताल में बी सी सी आई सरबराह एन सिरी निवासन की इयादत ( मिजाज पुर्सी) की। बादअज़ां मीडीया से गुफ़्तगु में उन्होंने कहा कि रवां बरस टी टवन्टी या वन डे सीरीज़ हो सकती है जबकि 2013 में मुकम्मल सीरीज़ का इनइक़ाद मुम्किन है।

सिरी निवासन हिंद पाक क्रिकेट रवाबित की बहाली के लिए काफ़ी पर जोश हैं और उन्होंने इस ज़िमन में हकूमत-ए-हिन्द से बातचीत की यक़ीन दहानी कराई है। दरि असना साबिक़ पाकिस्तानी कप्तान और इंडियन प्रीमीयर लीग में कोलकता नाइट रायडर्स के बौलिंग कोच वसीम अकरम ने कहा है कि चार साल बाद पाकिस्तान और हिंदूस्तान के क्रिकेट रवाबित की बहाली दोनों मुल्कों के लिए अच्छी ख़बर है।