दूरदराज के क्षेत्रों में 5G इंटरनेट का उपयोग करने के लिए फेसबुक  उपग्रहों का एक नक्षत्र करेगा लॉन्च 

फेसबुक ने उपग्रहों के नक्षत्र से दूरदराज के क्षेत्रों में ब्रॉडबैंड पहुंच की योजना बनाई है, सोशल नेटवर्क ने पुष्टि की है। दुनिया का सबसे लोकप्रिय सोशल नेटवर्क फेसबुक पृथ्वी के ऊपर 160 किमी और 2,000 किमी के बीच कक्षा में उपग्रहों का नक्षत्र भेजने की योजना बना रहा है।
फेसबुक के अंदर से लीक ईमेल के मुताबिक, कंपनी अगले साल की शुरुआत में एथेना नामक अपना पहला नक्षत्र लॉन्च करने की योजना बना रही है।
फेसबुक ने नए उपयोगकर्ताओं को अपने उत्पाद पोर्टफोलियो में लाने के तरीकों से लंबे समय से प्रयोग किया है, जिसमें फेसबुक, मैसेंजर, व्हाट्सएप और इंस्टाग्राम की पसंद शामिल है।
दूरस्थ क्षेत्रों में उनसे जुड़ने के प्रयास में, फेसबुक ने बीम हाई-स्पीड इंटरनेट पर अज्ञात ड्रोन के बेड़े का उपयोग करने की भी योजना बनाई है। हालांकि, जून में इन योजनाओं को चुपचाप वापस हटा दिया गया था।
उपग्रहों के एक नक्षत्र के लिए नवीनतम योजनाएं वायर्ड बिजनेस रिपोर्टर लुईस मत्साकिस द्वारा प्राप्त दस्तावेजों में विशेष रूप से प्राप्त की गईं। बड़े उपग्रहों में बसों का आकार पहले से ही ‘सुरक्षित और अवांछित’ क्षेत्रों को इंटरनेट प्रदान करने के लिए उपयोग किया जाता है, लेकिन इनका आमतौर पर धीमी कनेक्शन होती है।
फेसबुक और अन्य कंपनियां उम्मीद करते हैं कि क्लस्टर में गठित निम्न कक्षा में उपग्रह, जमीन पर रहने वाले लोगों के लिए तेज गति अर्जित करेंगे।
एक फेसबुक प्रवक्ता ने वायर्ड को एक बयान में बताया कि ‘हालांकि, इस समय हमारे पास विशिष्ट परियोजनाओं के बारे में साझा करने के लिए कुछ भी नहीं है, हम मानते हैं कि उपग्रह प्रौद्योगिकी अगली पीढ़ी के ब्रॉडबैंड आधारभूत संरचना का एक महत्वपूर्ण एनाबेलर होगा, जिससे ग्रामीण इलाकों में ब्रॉडबैंड कनेक्टिविटी लाने में संभव हो, जहां इंटरनेट कनेक्टिविटी की कमी है या अस्तित्व में नहीं है, ‘
परियोजना की अफवाहें पहली बार मई के आरंभ में आंशिक रूप से पुनर्निर्मित एफसीसी (संघीय संचार आयोग) फाइलिंग में उभरीं, जिसने एथेना नामक एक लाख डॉलर के प्रयोगात्मक उपग्रह लॉन्च करने की योजना का वर्णन किया।
उन्हेांने कहा, अगर मंजूरी दे दी गई है, तो एथेना ‘पूरी दुनिया में सुरक्षित और अंडरवर्ल्ड क्षेत्रों में ब्रॉडबैंड पहुंच प्रदान करेगा’,।
आईईईई स्पेक्ट्रम के मुताबिक दस्तावेज गुप्त फर्म प्वाइंट व्यू टेक एलएलसी द्वारा प्रस्तुत किया गया था, जिसे फेसबुक की सहायक कंपनी होने के समय रिपोर्ट किया गया था।
प्वाइंट व्यू को दो साल की परीक्षण अवधि के हिस्से के रूप में 2019 में एथेना लॉन्च करने की उम्मीद है। यह परियोजना एलन मस्क के स्पेसएक्स और बिलियनएयर मुगल रिचर्ड ब्रैनसन के वनवेब द्वारा लॉन्च किए जाने वाले समान प्रयासों के लिए एक प्रमुख खतरा के रूप में काम कर सकती है।
एथेना उच्च आवृत्ति मिलीमीटर  रेडियो सिग्नल का उपयोग करेगी, जो 5G नेटवर्क के लिए आवश्यक तेज गति को चलाने में मदद करेगी।
यह स्पेसएक्स से बाहर होगा, जिसका उद्देश्य उन उपग्रहों का निर्माण करना है जो गीगाबिट गति प्रदान करते हैं।
मार्च में, स्पेसएक्स को उपग्रहों का उपयोग करके वैश्विक ब्रॉडबैंड नेटवर्क बनाने के लिए एफसीसी की मंजूरी मिली, एक प्रणाली जिसे उन्होंने ‘स्टारलिंक’ कहा है।
ब्रैनसन के वनवेब ने एक समान प्रणाली का प्रस्ताव दिया है जो 700 उपग्रहों का उपयोग करेगा।
फेसबुक ने उपग्रह प्रणालियों पर लंबे समय से नजर रखी है और वैश्विक कनेक्टिविटी में सुधार किया है।
फर्म ने विकासशील देशों को सस्ती और कुशल इंटरनेट पहुंच लाने के प्रयास के रूप में 2013 में Internet.org लॉन्च किया था।
दुनिया भर में हाई स्पीड इंटरनेट प्रदान करने के लिए फेसबुक की पिछली परियोजना ने बड़े पैमाने पर ड्रोन की कल्पना की, जिसे अकिला परियोजना के नाम से जाना जाता है।
मार्क जुकरबर्ग द्वारा सह-संस्थापक कंपनी ने दो अलग-अलग उड़ानों के दौरान सफलतापूर्वक प्रोटोटाइप ड्रोन उड़ाने का प्लान था, लेकिन बाद में एयरबस जैसी कंपनियों के साथ नई साझेदारी के पक्ष में परियोजना को छोड़ दिया है।
उसके बाद  अकिला परियोजना के प्रमुख एंड्रयू कॉक्स, और मार्टिन गोमेज़, फेसबुक के एयरोनॉटिकल प्लेटफॉर्म के निदेशक, दोनों ने इस्तीफा दे दिया ।
निर्णय का मतलब है कि फेसबुक ब्रिजवाटर, समरसेट में एक सुविधा बंद कर रहा है, जो प्रौद्योगिकी बनाने में मदद कर रहा था।
बंद होने के परिणामस्वरूप सोलह लोगों ने अपनी नौकरियां खो दी हैं।
फेसबुक ने जून में एक ब्लॉग पोस्ट में कहा, ‘हमने फैसला किया है कि अब तक अपने विमान को डिजाइन या निर्माण न करें, और ब्रिजवाटर में हमारी सुविधा बंद करें।’
‘आगे बढ़ते हुए, हम आम तौर पर एयरबस ऑन एचएपीएस कनेक्टिविटी जैसे भागीदारों और इस प्रणाली को काम करने के लिए आवश्यक अन्य तकनीकों पर काम करना जारी रखेंगे, जैसे फ्लाइट कंट्रोल कंप्यूटर और उच्च घनत्व बैटरी।’