देश भर में स्पष्ट विरोधी मोदी लहर है : चंद्रबाबू नायडू

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शासन के बारे में बात करने के लिए द हिन्दू ने आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडू ने एक विमान में सवार होकर और फिर अपनी एसयूवी में गैर-बीजेपी दलों की एकता, बालकोट की हवा के प्रभाव के बारे में बात करने के लिए समय दिया। चुनाव और अपने राज्य में टीडीपी की संभावनाओं पर हमला।

लोकसभा चुनाव में कुछ ही दिन शेष हैं, लेकिन एकता गैर-भाजपा दलों को शामिल करती है। बीएसपी और एसपी यूपी में कांग्रेस के साथ स्पेस साझा नहीं करते हैं ।; बिहार में राजद-कांग्रेस गठबंधन मुश्किल में है … आपका क्या कहना है?

यह सच नहीं है। हम सभी भाजपा से लड़ने के अपने संकल्प में एकजुट हैं और देखते हैं कि वह सत्ता में वापस नहीं लौटेंगे। यहां और वहां छोटी-मोटी समस्याएं हो सकती हैं, लेकिन उन सभी को अंततः हल कर दिया जाएगा क्योंकि कांग्रेस और सभी विपक्षी दल इस तथ्य के बारे में गहराई से जानते हैं कि राष्ट्र और लोकतंत्र की रक्षा करने के लिए उनका बाध्य कर्तव्य है। आपको दो हिस्सों में एकता को देखना चाहिए। जहां भी संभव हो, चुनाव पूर्व गठबंधन में अब पार्टियां एक साथ आ रही हैं और कुछ चुनाव के बाद शामिल होंगी और मैं एकता बनाने के बारे में शत प्रतिशत आश्वस्त हूं।

हमें यह समझना चाहिए कि बीजेपी 2014 में समान लाभकारी स्थिति में नहीं थी। मैं देश भर में मोदी विरोधी और एनडीए विरोधी लहर देख सकता हूं। यह उन सभी चार राज्यों में हार गया है जहां हाल ही में विधानसभा चुनाव हुए थे और बाद में उपचुनाव हुए थे। श्री मोदी ने इन सभी राज्यों में आक्रामक प्रचार किया था। श्री मोदी ने कहा कि उनका कोई परिवार नहीं है और वह राष्ट्र के लिए समर्पित हैं। अब, जब यह ज्ञात हो गया कि उसकी एक पत्नी है और उसकी देखभाल करने की जहमत नहीं उठाई है, तो उसके बारे में लोगों की धारणा बदल गई है। जब आप अपनी पत्नी की देखभाल नहीं कर सकते हैं तो आप देश के मामलों को कैसे चला सकते हैं?

आप श्री मोदी को चौकीदार के रूप में कैसे देखते हैं?

लोग कह रहे हैं कि यह चौकीदारी नहीं बल्कि चोर है। जब आप नीरव मोदी की पसंद के अपराधियों को देश से भागने की इजाजत देते हैं तो चौकीदारी क्या होती है। राफेल सौदे के मामले में भी ऐसा ही है। जिस व्यक्ति को विमान बनाने का प्रोजेक्ट आवंटित किया गया था, वह भारी कर्ज में डूब गया और उसके भाई को उसे बचाना पड़ा। यहाँ आंध्र में आप घोटालों में लिप्त एक व्यक्ति का समर्थन करते हैं, जो जेल गया है और मुकदमे का सामना कर रहा है। क्या यह चौकीदारी है? आप कैसे सही ठहरा सकते हैं?

क्या बालाकोट में हवाई हमले से चुनावों पर असर पड़ेगा और क्या बीजेपी को इससे फायदा होगा?

हां, सेना प्रशंसा की हकदार है। लेकिन बीजेपी ने सेना में जाने का श्रेय छीनने की कोशिश की। यहां भाजपा के नेतृत्व वाली सरकार की महान उपलब्धि क्या है यह एक विफलता है: खुफिया विभाग पुलवामा में हमले की आशंका करने में विफल रहा। बालाकोट में, इसके दावे विचित्र थे। इसकी गिनती 300 से शुरू हुई और 450 पर समाप्त हुई लेकिन यह दिखाने के लिए कुछ भी नहीं था कि ये कई मारे गए थे। यह एक झूठ है और अगर यह एक झूठ है जो आप पर विश्वास करेगा।

झूठ के आधार पर किसी को लाभ कैसे मिल सकता है? हर जगह वह [मि मोदी] झूठ बोल रहा है। आंध्र में उन्होंने कहा कि केंद्र ने पेट्रोकेमिकल कॉरिडोर के लिए धन दिया है। कहाँ है वो?

उससे लड़ो, एक आदमी?

यह एक आदमी के खिलाफ लड़ाई नहीं है। यह एक लोकतांत्रिक मजबूरी है जिसने इन सभी दलों को एक साथ आने दिया।

उन्होंने ‘भारत बचाओ, लोकतंत्र बचाओ’ के नारे के साथ लोकतंत्र और राष्ट्र के भविष्य को बचाने के लिए अपने मतभेदों को अलग रखा है। श्री मोदी सभी की दुखद, विध्वंसकारी आपदा, सभी लोकतांत्रिक संस्थानों के विनाश के लिए जिम्मेदार हैं। वह हर किसी के लिए समस्याएं खड़ी कर रहा है: राजनीतिक नेताओं के लिए, मीडिया के लिए, कॉरपोरेट्स के लिए। वह किसी भी लोकतांत्रिक मूल्यों का पालन नहीं कर रहा है। वह सभी पर हमला कर रहा है। हमें उसे रोकने की जरूरत है। वह केंद्रीय एजेंसियों का उपयोग कर इन हमलों में चयनात्मक है।

वह कर्नाटक, आंध्र प्रदेश और पश्चिम बंगाल और अब ओडिशा जैसे विपक्षी शासित राज्यों को निशाना बना रहे हैं, लेकिन गुजरात और महाराष्ट्र जैसे भाजपा शासित लोगों को नहीं। यह कुछ और नहीं बल्कि समग्र-दृष्टिकोण है।

लोग इसे जानते हैं, वे मूक पर्यवेक्षक हैं और उचित समय पर प्रतिक्रिया देते हैं।

क्या वाराणसी में श्री मोदी को लेने के लिए एक आम विपक्ष उम्मीदवार खड़ा करने की योजना है?

हां, हम इसे पूरा करेंगे।

पिछले पांच वर्षों में आपकी सबसे बड़ी उपलब्धियां क्या थीं?

केंद्र द्वारा असहयोग के बावजूद, धन से इनकार और तेलंगाना ने बाधाओं को रखा, हम आर्थिक विकास में नंबर एक हैं, व्यापार करने में आसानी। हम विश्व स्तरीय राजधानी बनाने के ट्रैक पर हैं। हम अच्छी संख्या में उद्योगों को आकर्षित करने में कामयाब रहे हैं: विशाखापत्तनम में किआ, अपोलो टायर्स, अशोक लीलैंड, आईटी फर्म उनमें से कुछ हैं। हालांकि तेलंगाना के पास सरप्लस बजट है लेकिन यह किसानों को दिए जाने वाले फसली ऋण माफी को लागू नहीं कर सका।

फिर भी, यदि आप 2014 में टीडीपी और वाईएसआरसीपी के बीच वोट अंतर को देखते हैं, तो यह सिर्फ 2% है और आपको तब भाजपा और जन सेना का समर्थन मिला। इस समय आप अकेले जा रहे हैं। फिर एंटी-इनकंबेंसी फैक्टर है। क्या यह आपको चिंतित नहीं करता है?

कोई एंटी-इनकंबेंसी नहीं है, हमारे द्वारा शुरू की गई योजनाओं के लिए टीडीपी सरकार के पक्ष में प्रो-इनकंबेंसी है और जिस दिन से एक बच्चे का जन्म बुजुर्ग होता है, उसके लगभग हर वर्ग को प्रभावी ढंग से लागू किया जाता है। किसानों के लिए हमारे पास कर्जमाफी और अन्नादथा सुखीभावा है। स्वयं सहायता समूहों के लिए, हमारे पास पसुपु कुमकुमा है। हमारे पास अन्ना कैंटीन में। 5 पर भोजन परोसा जाता है। बुजुर्गों और विधवाओं के लिए, हमारे पास पेंशन है और युवाओं के लिए हमारे पास बेरोजगारी है। मुझे इन योजनाओं और सुशासन के बल पर जीत की उम्मीद है।

और भाजपा के समर्थन के बारे में, पिछली बार गठबंधन और अल्पसंख्यक वोट के कारण हमने वास्तव में कई विधानसभा सीटें खो दीं।