पहली सऊदी महिला मुक्केबाज नई ऊंचाइयों तक पहुंची, गिनीज रिकॉर्ड टूटा

रियाद : 28 वर्षीय सऊदी महिला राशा अल-खामीस, सऊदी की पहली सर्टिफायड महिला बॉक्सर बनने और सात शिखर सम्मेलनों में से दो में शामिल होने सहित, अपने उपलब्धियों की महत्वपूर्ण सफलता हासिल करने के बाद अब नई ऊंचाइयों पर पहुंच गई है। Khamis एक ऐसे परिवार से आती है जो एक खास संस्कृति के लिए जाना जाता है और कला क्षेत्र दिवंगत लेखक अब्दुल्ला बिन Khamis की पोती होने के नाते खेल, भूगोल और प्रकृति के लिए उसका जुनून उसे इस दिशा में ले लिया।

अल-खामीस ने अल अरबिया से कहा कि वह 2011 में अपने पहले मुक्केबाजी दस्ताने पहनी थीं, जब वे दक्षिणी कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय में पढ़ रही थी और तब खेल के लिए उनका प्यार शुरू हुआ। “मैं एक मुक्केबाजी क्लब में शामिल हो गयी थी जो दो साल के लिए सप्ताह में दो से तीन बार प्रशिक्षण देता था,” उसने कहा “मुझे इस खेल से प्यार था और मैंने इससे बहुत लाभान्वित हुआ क्योंकि यह मेरे चरित्र और कौशल को विकसित किया है।”


“मुक्केबाजी एक अद्भुत खेल है, जो मैंने खेला और यह सबसे खूबसूरत खेल है। यह आत्मविश्वास को आत्मसात करता है और अपने दिमाग को उत्साहित करते हुए किसी भी नकारात्मक ऊर्जा को निकालता है क्योंकि मुक्केबाजों को त्वरित सजगता की आवश्यकता होती है। यह एक महंगी खेल भी नहीं है, लेकिन इसमें महारत हासिल करने के लिए महान इच्छाशक्ति की आवश्यकता है। ”

अल-खामीस ने कैलिफ़ोर्निया के अंतरराष्ट्रीय और सार्वजनिक नीति प्रबंधन में मास्टर की डिग्री प्राप्त की, जहां उनकी थीसिस सऊदी अरब में महिला खेल सुविधाओं पर केंद्रित थी। उसने कहा कि सऊदी अरब लौटने पर, वह एक ऐसी घटना थी जिसमें सऊदी बॉक्सिंग फेडरेशन के अध्यक्ष ने भाग लिया था। उसने खुद को शुरू किया और महिला मुक्केबाजी पर प्रकाश चमकने के तरीके सुझाए।

फेडरेशन अध्यक्ष ने उत्तर दिया कि उन्हें महिला कोच और एथलीटों की आवश्यकता होती है। खामी ने कहा, “मैं सऊदी बॉक्सिंग फेडरेशन में भी शामिल हो गयी और मेरे कौशल और पिछले अनुभवों के निर्माण के लिए वहां चार महीने का आयोजन किया। मैं क्यूबा स्कूल से भी सीखा और सफलतापूर्वक अपने प्रशिक्षण को पारित कर दिया। मुझे जल्द ही अपने आधिकारिक मुक्केबाजी ट्रेनर प्रमाण पत्र से सम्मानित किया गया। ”

उसने कहा कि वह अब राजा सउद विश्वविद्यालय में तीन हफ्ते की महिलाओं को प्रशिक्षण दे रही है “प्रशिक्षण और लड़कियों की उत्तेजना वास्तव में रोमांचक है कल्पना करें कि मेरी कक्षा में शामिल लड़कियों की संख्या लगभग 160 है, जो कि बड़ी मात्रा में है। ” खमीस ने कहा, “मेरा सपना सऊदी के लिए ओलंपिक में स्वर्ण पदक जीतने है।”

गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड
देश में महिलाओं के मुक्केबाजी में सफल बनाने के लिए केवल एकमात्र चुनौती नहीं है जो अल-खामीस ने जीत हासिल की। 2017 में, उसने अपने बैग पैक किए और मोरक्को में एटलस पर्वत पर चढ़ने के लिए 11 अन्य सऊदी महिलाओं में शामिल हो गई । जो उन्होंने चार दिनों की अवधि में किया था।

उसी वर्ष जून में, खमीस ने गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड के लिए उच्चतम बिंदु तक एक फुटबॉल मैच खेलने के लिए यह रिकॉर्ड बनाया, जोकि किलेमंजारो पर्वत पर था जो 5,714 मीटर ऊंचा है । खमीस ने विभिन्न देशों की 30 अन्य महिलाओं का रिकॉर्ड तोड़ दिया।