पाकिस्तानी जनता और भारतीय राजनेता कर रहे हैं अधिक सैन्य कार्रवाई की मांग!

पाकिस्तान ने परमाणु शक्ति से लैस राष्ट्रों के बीच कश्मीर को लेकर तनाव को कम करने के लिए प्रधानमंत्री इमरान खान ने ‘शांति के इशारे’ के रूप में एक कैद किए गए भारतीय पायलट को रिहा करने की घोषणा की है । पाकिस्तानी बलों द्वारा अभिनंदन वर्थमान को कल उनके विमान से गिरने के बार पकड़ लिया गया था जिसके बाद एक ताजा संकट सामने आ गया था और विश्व नेताओं से युद्ध के कगार से वापस लौटने के लिए आग्रह किया।

खान ने घोषणा की कि उन्हें आज पाकिस्तान में एक रैली के बावजूद मुक्त किया जाएगा जहां प्रदर्शनकारियों ने अपने देश का झंडा लहराया और अपनी सेना से कहा: ‘आगे बढ़ो, राष्ट्र तुम्हारे साथ है’। कुछ भारतीय राजनेताओं ने पाकिस्तान में संदिग्ध आतंकवादियों को निशाना बनाने के लिए ‘गुप्त मिशनों’ सहित अधिक आक्रामकता का आह्वान किया है।

तनाव लगभग 50 वर्षों में कल उच्चतम स्तर पर पहुंच गया क्योंकि दोनों देशों ने युद्धक विमानों को मार गिराने का दावा किया था और पाकिस्तान ने पकड़े गए पायलट को परेड कराया था। कल रात दोनों पक्षों ने कश्मीर में गोलाबारी की और जेट लड़ाकू विमानों ने पहाड़ी क्षेत्र के माध्यम से गोलीबारी भी किया, और ग्रामीणों को नियंत्रण रेखा के तथाकथित लाइन से सुरक्षा के लिए भागना पड़ा, और छोटे हथियारों से आग और गोलाबारी गुरुवार को भी जारी रही।

जैसा कि राष्ट्रों ने आज तनाव कम करने की कोशिश की, भारत ने भी 14 फरवरी को कश्मीर बमबारी पर खुफिया जानकारी साझा करने की पेशकश की जिसने संकट को जन्म दिया था। एक युद्धविराम रेखा भारत और पाकिस्तान के बीच कश्मीर को विभाजित करती है, लेकिन दोनों हिमालय क्षेत्र को अपनी संपूर्णता में दावा करते हैं। पीएम नरेंद्र मोदी के सहयोगियों ने आगे की सैन्य कार्रवाई का समर्थन किया है। देश के वित्त मंत्री ने सुझाव दिया कि भारतीय विशेष बल पाकिस्तान में आतंकवादी नेताओं को पकड़ने के लिए गुप्त मिशन चला सकते हैं, 2011 के अमेरिकी हमले में ओसामा बिन लादेन को मार गिराया जब अमेरिका ने मार गिराया तो हम ऐसा क्यों नहीं कर सकते हैं।

इस बीच कर्नाटक राज्य में मोदी की पार्टी के प्रमुख ने कहा कि मंगलवार को पाकिस्तान में भारत के पूर्व-सुबह हवाई हमले आम चुनाव से कुछ हफ्ते पहले पार्टी को चुनाव में मदद करेंगे। ‘इसने पूरे देश में मोदी समर्थक लहर ला दी है,’ बी.एस. येदियुरप्पा ने संवाददाताओं से कहा ‘इसका असर चुनावों में दिखेगा।’ आज मोदी ने कहा कि उनके देश के दुश्मन आतंकी हमलों के जरिए अस्थिरता पैदा करने की साजिश रच रहे थे, भारतीयों को एकजुट करने के लिए ‘भारत को अस्थिर करने के लिए दुश्मन की तलाश’ करने का आह्वान कर रहे थे।

हजारों हिंदू राष्ट्रवादी पार्टी के कार्यकर्ताओं द्वारा वीडियो लिंक के माध्यम से बोलते हुए, उन्होंने पाकिस्तान का उल्लेख नहीं किया, लेकिन कहा कि एक अखंड भारत ‘लड़ने, जीने, काम करने और जीतने के लिए है।’ ‘हमारे रक्षा बल सीमा पर मजबूती से सेवा कर रहे हैं। पूरा देश आज एक है और हमारे सैनिकों के साथ खड़ा है। उन्होंने कहा कि दुनिया हमारी सामूहिक इच्छा को देख रही है और हमें अपनी सेना की क्षमता पर भरोसा है।

पाकिस्तान के प्रधान मंत्री इमरान खान ने दो परमाणु-सशस्त्र प्रतिद्वंद्वियों के बीच एक टेलिविज़न संबोधन में बातचीत में कहा था: ‘उन हथियारों की प्रकृति को ध्यान में रखते हुए जो हम दोनों के पास हैं, क्या हम किसी भी मिसगाइड को बर्दाश्त कर सकते हैं?’ संयुक्त राष्ट्र में अंतरराष्ट्रीय शांति और सुरक्षा पर एक विशेषज्ञ और साथी रिचर्ड गोवन ने कहा, “वास्तविक खतरा दो सरकारों के नियंत्रण से परे संकट है।” ‘एक जोखिम है कि एक और आतंकवादी हमला या सांप्रदायिक हिंसा का प्रकोप अचानक कूटनीति को कठिन बना सकता है।’

आज पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने कहा कि शांत रहने के संभावित संकेत में भारत ने इस महीने की शुरुआत में घातक कश्मीर बमबारी पर अपनी फाइल सौंप दी है जिसने नवीनतम तनाव को जन्म दिया था। पाकिस्तान ने यह भी कहा है कि अगर यह कार्रवाई योग्य खुफिया जानकारी साझा की जाती है तो वह कश्मीर बमबारी से जुड़े लोगों के खिलाफ कार्रवाई करेगा। विदेश मंत्रालय ने कहा इस्लामाबाद एक पकड़े गए भारतीय पायलट को रिहा करने के लिए तैयार है अगर ऐसा करने से तनाव नहीं बढ़े।