पाकिस्तानी पुरुषों द्वारा दशकों से सिख लड़कियों को यौन शोषण करने का आरोप

लंदन : सिख विचार और पुनर्वास चैरिटी टीम के अनुसार, स्मार्ट मुस्लिम गिरोहों द्वारा सिख लड़कियों के साथ कथित दुरुपयोग को लंबे समय से शोषण किया गया था – भले ही ऐसे उदाहरण 1960 के दशक में थे। सिख पुनर्वास टीम चैरिटी की एक नई रिपोर्ट मुख्य रूप से पाकिस्तानी पुरुषों के मुस्लिम गिरोहों द्वारा ब्रिटिश सिख लड़कियों के व्यवस्थित यौन शोषण का आरोप लगाती है।

हालांकि, 1971 में अदालतों में इस मामलों को शामिल किया गया था, यह 1960 के दशक से अब तक चला आ रहा है : लड़कियों को मुख्य रूप से सिख वर्चस्व वाले क्षेत्रों और स्कूलों के लिए शानदार वाहनों में यात्रा करने वाले “फैशनेबल कपड़े वाले वयस्क पाकिस्तानी पुरुषों” द्वारा फंसाया गया था।

आरोप है की यूनाइटेड किंगडम में युवा सिख महिलाओं को एक पाकिस्तानी आदमी द्वारा फांसा जाता था और फिर परिवार के अन्य सदस्यों के लिए भी परोसा जाता था। यूके भर में युवा सिख महिलाओं के धार्मिक रूप से बढ़े हुए यौन शोषण के अध्ययन ने आगे सुझाव दिया कि पुलिस ने ‘राजनीतिक कारणों’ से शिकायतों को अनदेखा कर दिया है।

“तीन दशकों के दौरान, वेस्ट मिडलैंड्स में सिख समुदाय के नेताओं ने बार-बार जोर देकर कहा कि जब परिवारों या सामुदायिक प्रतिनिधियों ने बच्चों के दुरुपयोग के संबंध में पुलिस से संपर्क किया था, तो उनकी इस जानकारी को निरंतर इग्नोर किया गया था और उस दावे में निष्क्रियता के कारण कुछ हासिल नहीं हो सका । यूके में कई समान मामलों के उद्भव के साथ, कार्य करने की अनुमानित विफलता को अब ‘राजनीतिक शुद्धता’ के लिए जिम्मेदार ठहराया गया है, जो नस्लों और सांस्कृतिक आयामों को संबोधित करने से अधिकारियों और एजेंसियों को दुर्व्यवहार के पीछे कारक कारकों के रूप में समझने से रोकता है। ”

रिपोर्ट लेबर पार्टी ने समर्थित थी और कहा था कि यह किसी भी व्यक्ति, समुदाय, विश्वास की संस्कृति के खिलाफ शिकार” नहीं था। इसका उद्देश्य परिवर्तन लाने का इरादा था, जो कि यह कहा गया था, तथ्यों को तब तक असंभव था जब तक तथ्यों को निर्धारित नहीं किया गया था।

श्रमिक सांस सारा चैंपियन ने यूके में सिख लड़कियों के दुरुपयोग की स्वतंत्र जांच की मांग की है: उन्होने कहा “जब मैं पहली बार पाकिस्तानी पुरुषों द्वारा सिख लड़कियों के संगठित दुर्व्यवहार के बारे में सुना तो मुझे आश्चर्य हुआ। जब मैंने सिख महिलाओं से बात करना शुरू किया, तो मुझे विश्वास नहीं था कि सौंदर्य और दुर्व्यवहार कितना व्यापक था – और यह दशकों से चल रहा है। यौन शोषण के सभी रूपों को रोका जाना चाहिए। हमें इस छाया से बाहर निकालने के लिए सिख लड़कियों के दुरुपयोग की बात करने की ज़रूरत है और यह सुनिश्चित करना है कि अधिकारी इसे गंभीरता से लें। सिख लड़कियों के व्यवस्थित दुरुपयोग में पूरी जांच की जरूरत है “।