फर्जी खबरों पर लगाम लगाने के लिए ममता बनर्जी ने बनाया नया कानून

झारखंड के गोड्डा ज़िले में मवेशी चोर और असम के कार्बी आंगलांग ज़िले में बच्चा चोर समझ चार लोगों की पीट-पीटकर हत्या का मामला सामने आने के बाद अब पश्चिम बंगाल की सरकार फेक न्यूज़ को लेकर एक बड़ा कानून लाने वाली है, जिसके अनुसार फेक न्यूज और सोशल मीडिया पर प्रसारित होने वाली फर्जी जानकारियों पर काबू पाया जाएगा।

सरकार ने इस कानून संबंधित जरूरी मसौदा तैयार कर कानून विभाग को भेज दिया है। वहीं इस बारे में एक अधिकारी का कहना है कि वो इस काम को बड़े संवेदनशील तरीके से कर रहे है ताकि फेक न्यूज़ पर लगाम भी लगाई जा सके और अभिव्यक्ति की आजादी भी जिन्दा रहे. वहीं सरकार ने हाल ही में फेक न्यूज के कारण हुई हिंसाओं पर चिंता भी व्यक्त की है।

खबर के मुताबिक पश्चिम बंगाल के गृह विभाग के एक अधिकारी ने कहा, ‘हाल के दिनों में कई घटनाएं हुई हैं जब सोशल मीडिया पर लिखे गए पोस्ट के प्रमुख प्रभाव देखे गए।

इन पोस्ट और अपराधों की गंभीरता के अनुसार भारतीय दंड संहिता की अलग-अलग धाराओं के तहत मामले दर्ज किए जाते हैं। अब राज्य सरकार प्रयास कर रही कि इन मामलों में आरोपी पाए गए व्यक्तियों और संस्थानों के ख़िलाफ़ कड़ी कार्रवाई की जाए।