फ़ार्म में वापिस आए यूवराज‌,चौथी जीत के साथ टीम इंडिया टाप पर

युवराज सिंह (60) के तेज़ निस्फ़ सेंचुरी और मैन आफ़ दी मैच मुंतख़ब रविचंदरन अश्विन ( 11-4 ) की उम्दा बौलिंग की बदौलत हिन्दुस्तानी क्रिकेट टीम ने शेर-ए-बंगला स्टेडियम में इतवार को खेले गए टी -20 वर्ल्ड कप के ग्रुप-2 के अपने चौथे और आख़िरी मुक़ाबले में अस्ट्रेलिया को 73 रन‌ से हरा दिया। ग्रुप की सतह पर हिन्दुस्तान‌ की ये मुसलसल चौथी कामयाबी है।

हिन्दुस्तान‌ ने युवराज की साहसिक इनिंग की मदद से अस्ट्रेलिया के सामने 160 रनों का हदफ़ दिया, अस्ट्रेलिया टीम शुरु से ही हिंदूस्तानी गेंदबाज़ों के सामने घुटने टेकती नज़र आई और 16.1 ओवर्स‌ में 86 रन‌ पर ढेर हो गई। ये अस्ट्रेलिया की मुसलसल तीसरी शिकस्त है। ये टीम पहली ही सेमीफाइनल की दौड से बाहर हो चुकी है जबकि हिन्दुस्तान‌ तीसरी जीत के साथ ही सेमीफाइनल में पहुंच गया था।

अस्ट्रेलिया एक तरफ़ से ग्लेन मैक्सवेल ने सब से ज़्यादा 23 रन बनाए। डेविड वार्नर ने 19 और ब्रेड हौज ने 13 रन‌ बनाए।
बाक़ी कोई बल्लेबाज़ दहाई तक नहीं पहुंच सका। हिन्दुस्तान‌ की तरफ़ से अश्विन के इलावा अमित मिश्रा ने दो विकेट लिए जबकि भुवनेश्वर कुमार, अपना पहला टी -20 बैनुल-अक़वामी मैच खेल रहे मोहित शर्मा और रविन्द्र जडेजा ने एक – एक कामयाबी हासिल की।

इससे पहले, टॉस हारने के बाद बल्लेबाज़ी को उत्तरी हिन्दुस्तानी टीम ने मुक़र्ररा 20 ओवर्ज़ में सात विकेट पर 159 रन बनाए। युवराज के इलावा कप्तान महिन्द्र सिंह धोनी ने 24 रन‌ बनाए. भारती टीम युवराज और नौ का विकेट गिरने के बाद आख़िर के दो ओवर्ज़ में सिर्फ़ 12 रंज़ ही बना सकी . युवराज की 43 गेंदों की इनिंगस‌ में पाँच चौके और चार छक्के शामिल हैं। कप्तान धोनी ने 20 गेंदों पर एक चौके और एक छक्का लगाया।

युवराज और धोनी ने पांचवें विकेट के लिए 84 रन जोड़े। ये शराकत 12 के औसत से हुई। हिन्दुस्तान‌ का आग़ाज़ ख़राब रही। रोहित शर्मा (5) ने ब्रेड हॉज की तरफ़ से फेंके गए इनिंग के पहले ओवर की पहली ही गेंद पर चौका लगा कर उम्दा आग़ाज़ किया लेकिन चौथी गेंद पर वो जेम्ज़ मरेएड के हाथों लपक लिए गए।

हिन्दुस्तान‌ का ये विकेट छः रन‌ के मजमूई स्कोर पर गिरा। इसके बाद विराट कोहली (23) और रहाणे (19) ने दूसरे विकेट के लिए 40 रन की साझेदारी की। इस दौरान दोनों ने बहुत उम्दा शॉट लगाए लेकिन 46 के मजमूई स्कोर पर मरेएड की गेंद पर ग़ैर ज़रूरी शॉट खेल कर अपना विकेट गंवा बैठे। कोहली ने 22 गेंदों की इनिंगस‌ में दो चौके और एक छक्का लगाया।

दूसरे सिरे पर रहाणे भी उम्दा खेल रहे थे लेकिन 53 के मजमूई स्कोर पर वो भी एक कमज़ोर शॉट खेल कर आउट हो गए। रहाणे की विकेट डगलस बोलजर ने लिया। रहाणे ने 16 गेंदों पर दो चौके लगाए। इस टूर्नामेंट में हिन्दुस्तान‌ के लिए उम्दा बल्लेबाज़ी कर रहे सुरेश रैना (6) अब युवराज का साथ देने आए। रैना अगरचे ले में नहीं नज़र आए।

उन्हें 66 के मजमूई स्कोर पर जेम्ज़ मैक्सवेल ने अरुण फच् के हाथों कैच कराया। राना ने 10 गेंदों का सामना किया। इसके बाद कप्तान और युवराज ने हिन्दुस्तान‌ की इनिंगस‌ को सँभालने का काम किया। कप्तान सीमित हो कर एक किनारे पर डटे रहे जबकि युवराज ने धीरे-धीरे लै पकडी और उनकी उम्मिद के मुताबिक़ शाट‌ लगाए।

कप्तान का विकेट 150 के मजमूई स्कोर पर गिरा। ये जोडी हिन्दुस्तान‌ के लिए काबिल-ए-एहतिराम था। युवराज 152 के मजमूई स्कोर पर आउट हुए। हिन्दुस्तान‌ का सातवां विकेट रविन्द्र जडेजा (3) के तौर में गिरा, जो 158 रन के मजमूई स्कोर पर रन आउट हुए। अस्ट्रेलिया की तरफ़ से हॉज, मैक्सवेल, वाटसन , अस्टारक, बोलजर और मरेएड ने एक – एक सफ़लता हासिल की।