फीफा वर्ल्ड कप में ईरान फुटबॉल टीम का इजरायली प्रधानमंत्री नेतन्याहू ने की तारीफ़!

वर्ल्ड कप 2018 का जश्न पूरी दुनिया पर सर चढ़ कर बोल रहा है। वैसे अगर देखा जाए तो इजराइल और ईरान के बीच मदभेद होती रहती है। लेकिन इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने ईरान के समर्थन में एक बयान दिया है।

नेतन्याहू ने अपने ऑफिशियल ट्विटर अकाउंट पर एक वीडियो शेयर किया है, जिसमें उन्होंने सरकार के खिलाफ सड़कों पर उतरे ईरान के लोगों की प्रशंसा की है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, नेतन्याहू ने अपनी कूटनीतिक बात को पुर्तगाल और ईरान खिलाफ हुए फुटबॉल मैच से जोड़ते हुए शुरू की। उन्होंने कहा कि ईरान की टीम ने जो हिम्मत मैदान में दिखाई है, ऐसा ही कुछ साहस लोगों ने सड़कों पर भी दिखाया है। आपको बता दें कि ईरान के हजारों युवा इन दिनों अपनी सरकार की नीतियों के खिलाफ प्रदर्शन करने के लिए सड़कों पर उतरे है।

नेतान्याहू ने कहा, ‘क्या आप अंदाजा लगा सकते है कि रोनाल्डो को गोल करने से रोकना कितना मुश्किल है। मैं भी फुटबॉल खेलता हूं। मैं आपको बता दूं कि यह लगभग असंभव (रोनाल्डो को गोल करने से रोकना) है। लेकिन, ईरान की टीम ने इस असंभव को भी कर दिखाया।

नेतान्याहू ने आगे कहा, ‘आपने मैदान में साहस दिखाया और आज आपने वो ही साहस ईरान की सड़कों पर भी दिखाया। ईरान की बहुत समस्याएं हैं- पर्यावरण प्रदूषण, पानी की किल्लत, आतंकवाद पर खरबों रुपये खर्च।

क्या आपको अंदाजा है कि अगर ईरान की सरकार आपका पैसा सीरिया, यमन और मिडिल ईस्ट में बेमतलब की लड़ाई में खर्च ना करे तो क्या होगा?

क्या ईरान में इन समस्याओं से निपटने के लिए खर्च होगा? इन सभी समस्याओं का हल ईरान के लोग ही है। इसलिए मैंने ईरान में आए भयानक भुकंप के बाद ईरानियों की जिंदगी बचाने के लिए मेडिकल मदद भेजी थी।

उन्होंने कहा कि, ईरानी किसानों से बात करने के लिए फारसी टेलीग्राम की शुरुआत की, जिससे कि जल संरक्षण मुद्दे पर चर्चा हो सके। और इस वजह से मैं ईरान के लोगों के लिए शांति की वकालक करना कभी खत्म नहीं करूंगा।

मुझे आशा कि एक दिन ईरान की टीम का सामना इजरायल के फुटबॉल टीम से एक मुक्त तेहरान में होगा. और उस दिन हम सब जीत जाएंगे।