बच्चे का नाम नरेंद्र मोदी रखने वाली मां ने समुदाय के दबाव में आकर बच्चे का नाम बदली

नई दिल्ली : पिछले हफ्ते उत्तर प्रदेश के गोंडा में जन्मा एक बच्चा अचानक सुर्खियों में आ गया था। यह बच्चा एक मुस्लिम परिवार में लोकसभा चुनाव के रिजल्ट वाले दिन जन्मा था। नरेंद्र मोदी की रेकॉर्ड जीत से खुश होकर इस मुस्लिम परिवार ने अपने बच्चे का नाम नरेंद्र दामोदर दास मोदी रखा, लेकिन मुस्लिम समुदाय के दबाव में आकर परिवार को बच्चे का नाम बदलना पड़ा। परिवार का आरोप है कि मुस्लिम समुदाय ने उन्हें कहा कि अगर उन्होंने बच्चे का नाम नहीं बदला तो उसका हकीका और खतना नहीं होगा। यहां तक कि आसपास के लोग ताना देने से भी नहीं चूके। दबाव में आकर परिवार ने बच्चे का नाम मोहम्मद अल्ताफ आलम मोदी रखा है।

अपने समुदाय के बढ़ते दबाव का सामना करने में असमर्थ, एक मुस्लिम महिला जिसने हाल ही में भारतीय प्रधानमंत्री के बाद अपने नए-नवेले नामकरण के लिए भारतीय मीडिया में सुर्खियां बटोरीं, अब शिशु का नाम संशोधित करने का विकल्प चुना है। मूल रूप से नरेंद्र दामोदरदास मोदी नाम के लड़के का नाम बदलकर मोहम्मद अल्ताफ आलम मोदी रखा गया है। माँ, मेहनाज़ बेगम ने भारतीय समाचार एजेंसी आईएएनएस को बताया “उनके नाम में अभी भी मोदी हैं”। बता दें कि महिला का पूरा परिवार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का समर्थक है, जिसने हाल ही में दूसरा कार्यकाल जीता है।

बच्चे के दादा ने पहले कहा था कि उन्हें देश की प्रधानमंत्री के नाम पर अपने पोते का नाम रखने के लिए अपनी बहू पर गर्व है। मेहनाज़ बेगम ने कहा कि वह समाज के दबाव को सहन करने में असमर्थ थीं, और इसलिए, नरेंद्र दामोदरदास मोदी की मूल पसंद के बजाय उनके नए बेटे के नाम को मोहम्मद अल्ताफ आलम मोदी में बदलने का विकल्प चुना। मां ने खुलासा किया कि वह एक अवांछित विवाद को खत्म करना चाहती थी, क्योंकि उसके परिवार के कुछ सदस्यों ने जन्म के बाद के समारोहों में शामिल होने से इनकार कर दिया था जब तक कि उसने बच्चे का नाम नहीं बदल दिया।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, मेहनाज़ बेगम भी विवादास्पद रूप से दावा कर रही हैं कि उनके बेटे का जन्म 23 मई को हुआ था, जिस दिन चुनाव परिणाम घोषित किए गए थे, नरेंद्र मोदी को शानदार जीत दिलाई। हालांकि, जिस अस्पताल में बच्चा पैदा हुआ था, उसने अपनी जन्मतिथि 12 मई दर्ज की है और लोकप्रियता हासिल करने के लिए मां पर 23 मई को फेरबदल करने का आरोप लगाया है।