बजरंगियों से कुछ लोग घबरा गए हैं : योगी आदित्यनाथ

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हनुमान जी को लेकर चल रही चर्चाओं पर शुक्रवार को कहा कि बजरंगियों से कुछ लोग घबरा गए हैं। उन्होंने उल्लेख किया कि पहलवान बजरंग स्वरूप हैं इसीलिए उन्हें बजरंगी भी कहा जाता है। मुख्यमंत्री गोण्डा के नंदिनीनगर में कुश्ती की सीनियर नेशनल चैम्पियनशिप का उद्घाटन कर रहे थे। उन्होंने बलरामपुर के तुलसीपुर में शुक्रवार को आदिशक्ति मां पाटेश्वरी पब्लिक स्कूल परिसर में अनुसूचित जनजाति छात्रावास का शिलान्यास भी किया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि कुश्ती भारत का प्राचीनतम खेल रहा है। यह वैदिक काल से चली आ रही है। राजघरानों ने इसे आगे बढ़ाया और आज कुश्ती का नये रूप में अवतरण हुआ है। सीएम ने कहा कि खेलों को खेल भावना के साथ खेला जाना चाहिए। धैर्य, संयम और सहनशीलता एक खिलाड़ी के आभूषण होते हैं। उन्होंने कहा कि केन्द्र और राज्य सरकारें निश्चित रूप से खेलों को लेकर गंभीर है। उन्होंने इस नेशनल चैम्पियनशिप को लेकर भारतीय कुश्ती संघ के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह और पहलवानों को बधाई दी।

सीएम ने कहा कि अयोध्या के निकट नंदिनीनगर बसाकर संघ अध्यक्ष ने विश्व में एक संदेश दिया है। इससे पहले उन्होंने अन्तरराष्ट्रीय मानकों के तहत बने स्वीमिंग पूल का उद्घाटन किया और परिसर में नंदिनी की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि आने वाले समय में यहां एक इनडोर स्टेडियम के लिए सरकार मदद करेगी। उन्होंने आशा जताई कि तरणताल से निश्चित ही तैराकी के मेधावी तैयार होंगे। इस मौके पर संघ ने 150 नामचीन पहलवानों को प्रोत्साहन राशि देने की घोषणा की है।

संघ अध्यक्ष श्री सिंह ने कहा कि ग्रेडिंग सिस्टम के तहत यह प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाये। मंच पर  अन्तरराष्ट्रीय व राष्ट्रीय पहलवान बजरंग, साक्षी मलिक और गीतिका जाखड़ के साथ-साथ मंत्री रमापति शास्त्री, विधायक और गणमान्य लोग उपस्थित थे। मुख्यमंत्री ने इससे पहले ध्वजारोहण कर नेशनल चैम्पियनशिप का उद्घाटन किया।

सीएम ने जिले के पिछड़ेपन को दूर करने का किया दावा
बलरामपुर। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को कहा कि अति पिछड़े जिले बलरामपुर के विकास में कोई कमी नहीं रखी जाएगी। यह जिला प्रधानमंत्री की नजर में है। शीघ्र ही यहां केजीएमयू का सैटेलाइट सेंटर शुरू किया जाएगा। उसे बाद में मेडिकल कालेज का दर्जा दिया जाएगा। सीएम ने आदिशक्ति मां पाटेश्वरी पब्लिक स्कूल परिसर में अनुसूचित जनजाति छात्रावास का शिलान्यास किया। उन्होंने कहा कि यहां के लोग बच्चों को पढ़ाना चाहते हैं। लेकिन समुचित सुविधाओं के अभाव में उनकी मंशा पूरी नहीं हो पाती। इसी बात को ध्यान में रखते हुए शक्तिपीठ देवीपाटन मंदिर की ओर से तुलसीपुर में मां पाटेश्वरी पब्लिक स्कूल की स्थापना कराई गई है। छात्रावास बनने से वनवासियों को इसका समुचित लाभ मिल सकेगा। योगी ने लाभार्थियों को विभिन्न सरकारी योजनाओं का प्रमाण पत्र बांटे।