बडगाम: भारतीय मिसाइल ने Mi17 V5 हेलिकॉप्टर क्रैश से पहले फायर किया था

नई दिल्ली: जांचकर्ताओं ने पाया है कि 27 फरवरी को श्रीनगर के पास बडगाम में Mi17 V5 हेलीकॉप्टर के दुर्घटनाग्रस्त होने से कुछ समय पहले एक भारतीय वायु रक्षा मिसाइल दागी गई थी जिसके कारण वायु सेना के छह जवानों की मौत हो गई थी और जमीन पर एक नागरिक की मौत हो गई थी। जांचकर्ता उन घटनाओं के अनुक्रम की जांच कर रहे हैं जो दुर्घटना से पहले हुई थीं।

अंतिम क्षणों में दुर्घटना से पहले, अगर IFF (पहचान, मित्र या दुश्मन) सिस्टम को चालू किया गया था या नहीं, तो ध्यान से देखा जा सकता है कि क्या गलत है। वायु सेना के ब्रास, उच्च पदस्थ सूत्रों ने ईटी को बताया, यह स्पष्ट कर दिया है कि जांच में दोषपूर्ण पाए जाने पर कार्मिकों के खिलाफ अदालती मार्शल कार्यवाही शुरू करने से कतराएंगे नहीं।

अब जांच का फोकस यह निर्धारित करना है कि क्या अनुकूल आग से संपत्ति की रक्षा के लिए सुरक्षा उपायों की कई परतें विफल हो गईं और भविष्य में ऐसी किसी भी घटना को रोकने के लिए सिस्टम को कैसे सुधारने की आवश्यकता है। सूत्रों ने कहा कि मिसाइल – माना जाता है कि इजरायल मूल की थी – जम्मू और कश्मीर में सीमा के अन्य हिस्सों के अलावा एक हवाई सुरक्षा अलर्ट के बाद सक्रिय हो गई थी। 25 से अधिक पाकिस्तानी वायु सेना के जेट विमानों को 27 फरवरी की सुबह सीमा पर पाया गया था।

अलर्ट में कहा गया है और संकेत दिया गया है कि पाकिस्तानी जेट भारतीय सैन्य ठिकानों पर हमले के लिए सीमा को तोड़ने की कोशिश कर सकते हैं और इस बात की चिंता थी कि उस देश के साथ उपलब्ध सशस्त्र यूएवी भी तैनात किए गए हों। इन स्रोतों के अनुसार, Mi 17 V 5 हेलिकॉप्टर की तरह धीमी गति से चलने वाले लक्ष्य को गलत तरीके से उड़ने वाले सशस्त्र यूएवी के लिए एयर बेस में होम करने के लिए गलत माना जा सकता है।

सूत्रों ने ईटी को बताया, “जब एक वायु रक्षा चेतावनी लगती है, तो कई चीजें होती हैं। नियमों का एक सेट है कि परिवहन विमान और हेलीकॉप्टरों का पालन करने की आवश्यकता है और विमान उड़ान के लिए सीमांकित और प्रवेश मार्ग निर्धारित हैं। इसके अलावा, विमान को अपने आईएफएफ (पहचान, मित्र या दुश्मन) सिस्टम को स्विच ऑन करना होता है।”