बीजेपी ने देश के राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के लिए बड़ी मूर्ति क्यों नहीं बनाई?- शशि थरूर

कांग्रेस पार्टी के नेता शशि थरूर ने बुधवार को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पर सवाल दागते हुए कहा कि बीजेपी ने देश के राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के लिए बड़ी मूर्ति क्यों नहीं बनाई, जबकि उन्ही महात्मा के शिष्य सरदार वल्लभ भाई पटेल के लिए 182 मीटर ऊंची मूर्ति बनाई गई है।

यहां जिला कांग्रेस कमेटी कार्यालय में एक समारोह को संबोधित करते हुए कांग्रेस नेता ने कहा कि देश में महात्मा गांधी की ऐसी कोई विशाल प्रतिमा नहीं है।

उन्होंने कहा कि देश के राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी की सबसे बड़ी मूर्ति संसद में है, लेकिन उनके शिष्य के लिए 182 मीटर की मूर्ति बनाई गई। उन्होंने पूछा कि महात्मा गाँधी के लिए इस ऊंचाई की मूर्ति क्यों नहीं बनाई गई है।

थरूर ने कहा, “पटेल, एक बहुत ही साधारण व्यक्ति थे, जिन्हे गांधीजी के शिष्य के रूप में जाना जाता था। मैं एक सवाल पूछ रहा हूं … क्या सादगी पसंद और गांधीजी के शिष्य पटेल, जो ता-उम्र गरीबों के साथ चले, उनके लिए लिए इतनी भव्य मूर्ति बनाना सही था ?”

थरूर ने कहा कि भाजपा को इस सवाल का कोई जवाब नहीं था कि उन्होंने महात्मा की एक बड़ी मूर्ति क्यों नहीं बनाई। उन्होंने आरोप लगाया कि इसका कारण यह है कि वे महात्मा गांधी के अहिंसा के सिद्धांतों पर विश्वास नहीं करते हैं।

उन्होंने यह भी आरोप लगाया कि बीजेपी स्वतंत्रता सेनानियों और पटेल जैसे राष्ट्रीय नायकों की विरासत को “अपहरण” करने की कोशिश कर रही है, क्योंकि उनकी पार्टी के इतिहास में ऐसा कोई नेता नहीं है, जिसपे वे गर्व कर सकें।

साभार- ‘न्यूज़ ट्रैक’