बेनजीर मर्डर केस: पाकिस्तान की जांच एजेंसी ने फैसले को दी चुनौती

पाकिस्तान की संघीय जांच एजेंसी (एफआईए) ने शुक्रवार को पूर्व प्रधानमंत्री बेनजीर भुट्टो की हत्या के मामले में एंटी- टेररिज्म कोर्ट के फैसले को चुनौती दी, जिसमें कहा गया कि दो दोषी पुलिसकर्मियों और साथ ही पांच आरोपियों को मौत की सज़ा मिलनी चाहिए।

आतंकवाद विरोधी न्यायालय ने 31 अगस्त के अपने फैसले में पांच तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान के संदिग्धों को बरी कर दिया था और दो पूर्व पुलिस अधिकारियों के लिए 17 साल की कारावास की घोषणा की थी।

अदालत ने इस मामले में पूर्व राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ को फरार घोषित किया था।

एफआईए ने शुक्रवार को पेश की गई दो अलग-अलग याचिकाओं के माध्यम से सजा के खिलाफ लाहौर हाई कोर्ट (एलएचसी) चली गयी। एजेंसी के वकील ने यह भी कहा कि एंटी-टेररिज्म कोर्ट ने कानूनी आवश्यकताओं को पूरा किए बिना जल्दबाजी में फैसले पारित किया।

याचिका के अनुसार, दो पुलिस अफसरों – रावलपिंडी सेंट्रल पुलिस कार्यालय के पूर्व सऊद अजीज और रावलपिंडी टाउन के अधीक्षक खुर्रम शहजाद के खिलाफ दो-दो खंडों के तहत सजा सुनाई गई थी, जबकि आतंकवाद समेत कई अन्य खंड भी मामले का हिस्सा थे।

याचिका में कहा गया है कि दो पुलिस अधिकारियों के लिए 17 साल की कारावास उनके लिए मौत की दंड की मांग कर रहे थे, जो कि उनके हकदार थे।

दूसरी याचिका में कहा गया है कि पांच आरोपियों को मुक्त कर दिया गया था जिन्होंने मजिस्ट्रेट के समक्ष अपनी सहमति में भी स्वीकार किया था, इसलिए वह भी “कठोर सज़ा” के हकदार थे।

27 दिसंबर, 2007 को एक निर्वाचन अभियान रैली के दौरान रावलपिंडी के लियाकत बाग के बाहर एक बंदूक और बम हमले में 21 लोगों के साथ पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी की अध्यक्ष और दो बार प्रधान मंत्री भुट्टो की हत्या हुई थी।

एफआईए ने एलएचसी को आतंकवाद निरोधक अदालत के फैसले को खारिज करने के लिए कहा और अदालत ने याचिका स्वीकार कर, 2 अक्टूबर को मामले को सुनवाई करेगा।

पीपीपी के सह-अध्यक्ष आसिफ अली जरदारी ने भी इस महीने की शुरुआत में एलएचसी की रावलपिंडी बेंच में एंटी-टेररिज्म कोर्ट के फैसले को चुनौती दी थी, जिसमें मुशर्रफ और दो वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों के लिए मौत की सजा देने की मांग की थी।

एक बेंच 27 नवंबर को आसिफ अली जरदारी की अपील सुनेगी।