भटकल को 10 लाख देने वाला गिरफ्तार

महाराष्ट्र के दहशतगर्द स्क्वायड (Terrorism Squad) ने दिल्ली के चांदनी चौक इलाके से कंवर पथरेजा नामी हवाला ऑपरेटर को गिरफ्तार किया है। पथरेजा पर 13 जुलाई, 2011 को मुंबई में हुए तिहरे धमाकों [3/7]के लिए इंडियन मुजाहिदीन के दहशतगर्द यासीन भटकल को दस लाख रुपये देने का इल्ज़ाम है।

पथरेजा की चांदनी चौक में ज़ेवर की दुकान है। एटीएस ने पीर के दिन हुई पथरेजा की गिरफ्तारी को अहम मान रही है क्योंकि उससे यह मालूम चल सकता है कि उसने किसके कहने पर यासीन भटकल को दस लाख रुपये मुहैया कराए थे। एटीएस चीफ राकेश मारिया ने 13/7 मामले में पिछले हफ्ते दो गिरफ्तारियों का ऐलान करते हुए बताया था कि इन धमाके में कुल दस लाख रुपये खर्च किए गए।

एटीएस की तरफ से गिरफ्तार दो लोगों में से एक नदीम शेख को दिल्ली बुलाकर यासीन भटकल ने डेढ़ लाख रुपये मुंबई में किराये के घर का इंतेजाम करने के लिए दिए थे।

तिहरे धमाके के करीब सात महीने बाद महाराष्ट्र एटीएस को कोई कामयाबी पिछले हफ्ते ही मिल पाई थी, जब उसने दिल्ली पुलिस के एक खबरी नकी अहमद और उसके साथी नदीम शेख को गिरफ्तार किया था। इन दोनों की गिरफ्तारी के बाद मारिया ने बताया था कि धमाके को अंजाम देने के लिए हवाला के जरिये पैसों का लेनदेन हुआ था।

लेकिन, तब यह नहीं उजागर हुआ था कि इस लेनदेन में दिल्ली के किसी ज़ेवर के ताज़िर का हाथ है। पथरेजा की गिरफ्तारी के बाद अब एटीएस दहशतगर्दी वारदात के लिए रकम मुहैया कराने वाले असल शख्सियात तक पहुंचने की कोशिश करेगी।