‘भाजपा के साथ तृणमूल की बराबरी करना सीपीएम की दूसरी ऐतिहासिक भूल है!’: कम्युनिस्ट नेता सीपी जॉन

केरल में कम्युनिस्ट मार्क्सवादी पार्टी (सीएमपी) के महासचिव चेरुवथूर पोलोज़ जॉन का मानना ​​है कि बंगाल में सीपीएम ने ममता बनर्जी के बाद भाजपा में ध्यान केंद्रित करने के बजाय जाने की साजिश खो दी है, जबकि प्रकाश की वजह से राष्ट्रीय स्तर पर बस गायब है। कथित तौर पर करात लॉबी ने सीताराम येचुरी को फिरौती देने के लिए पकड़ लिया।

केरल के कुन्नमकुलम के 62 वर्षीय कम्युनिस्ट ने 1987 में सीएमपी की स्थापना की जब सीपीएम नेता एम.वी. राघवन को गठबंधनों के मतभेदों के बाद निष्कासित कर दिया गया था। जॉन ने केरल राज्य योजना बोर्ड में दो कार्यकाल दिए हैं।

जॉन, जो बंगाल और इसके वाम आंदोलन में सक्रिय रुचि रखते हैं, ने लोकतांत्रिक समाजवाद (पीडीएस) की पार्टी के प्रचार के लिए पिछले सप्ताह बुधवार और शनिवार के बीच राज्य का दौरा किया।

द टेलीग्राफ के मेघदीप भट्टाचार्य के साथ बातचीत में, जॉन ने कहा कि उनका मानना ​​है कि निचले स्तर पर तृणमूल कांग्रेस के खिलाफ सीपीएम की लड़ाई ने भाजपा के पक्ष में काम किया है। कुछ अंशः

बंगाल में सीपीएम पर

जमीनी स्तर पर सीपीएम के नेता एक सिक्के के दो पहलू के रूप में तृणमूल और भाजपा की बराबरी कर रहे हैं। नेता इस विचार को उन कैडरों और समर्थकों के सामने ला रहे हैं जो आगे जा रहे हैं और तृणमूल को हराने के लिए भाजपा को वोट दे रहे हैं। यह सीपीएम द्वारा आत्मघाती कदम की तरह लग रहा है और मुझे लगता है कि यह दूसरी ऐतिहासिक गड़बड़ी होगी।

सीपीएम उलझन में है कि वह क्या करे। सैद्धांतिक रूप से, मैं पूछ रहा हूं कि कम्युनिस्ट दृष्टिकोण से एक क्षेत्रीय पार्टी (तृणमूल) को राष्ट्रीय फासीवादी पार्टी या दक्षिणपंथी पार्टी (भाजपा) के साथ कैसे समान किया जा सकता है? साम्यवादी तर्क क्या है, जमींदार-दक्षिणपंथी-एकाधिकारवादी पार्टी के साथ एक क्षेत्रीय पार्टी की बराबरी करने का वैचारिक तर्क क्या है? उनकी अपनी विचारधारा उन्हें यह कहने की अनुमति नहीं देती है कि तृणमूल और भाजपा समान हैं या एक ही सिक्के के दो पहलू हैं। लेकिन इस अभियान ने सीपीएम और भाजपा के बीच एक प्रकार के सूक्ष्म गठबंधन का अनुवाद किया। इसलिए, तृणमूल को हराने के लिए, वे भाजपा के साथ जा रहे हैं। यह जमीनी हकीकत है जो मैं बंगाल में देख रहा हूं।

(यह पूछे जाने पर कि क्या वह ममता के साथ एक ट्रक का प्रस्ताव कर रहे थे) यह अभी संभव नहीं है, व्यावहारिक रूप से संभव नहीं है। लेकिन कांग्रेस के साथ गठबंधन करना ही सही रास्ता था। वामपंथी आंदोलन में भी दूसरों के साथ, जैसे पीडीएस…।

केरल में CPM पर

केरल में, उन्होंने सोचा कि वे सबरीमाला में युवतियों के प्रवेश के मुद्दे से लाभान्वित होंगे। लेकिन अब उन्होंने कठिन तरीका सीखा है कि यह एक और गलतफहमी थी। भाजपा ने उस मुद्दे का उपयोग किया – सौभाग्य से यूडीएफ ईमानदार था – और सीपीएम ने केरल में बड़ी संख्या में हिंदू वोट खो दिए हैं।

राष्ट्रीय स्तर पर सीपीएम पर

वे अपने स्वयं के दायित्व बन गए हैं। उन्होंने ज्योति बसु के प्रधानमंत्री बनने की संभावनाओं को कुरेदा। उन्होंने सोमनाथ चटर्जी और अन्य (पीडीएस महासचिव) समीर पुततुंडा को बंगाल में निष्कासित कर दिया। अब वे ममता को कुरेद रहे हैं। जब भी, जहां भी कोई बंगाली राष्ट्रीय व्यक्ति बन जाता है, सीपीएम या कम्युनिस्ट आंदोलन उस व्यक्ति को आकार देने की कोशिश करते हैं। यह शायद बंगाली बात है। नेताजी सुभाष चंद्र बोस के अधिकार से कम्युनिस्ट आंदोलन सभी बड़े बंगालियों का विरोध करता रहा है। यह एक बड़ा मुद्दा है। प्रणब मुखर्जी के समय में भी, उन्होंने उनका पूरे दिल से समर्थन नहीं किया।

येचुरी और करात पर

सीपीएम महासचिव सीताराम येचुरी ने कांग्रेस के साथ गठबंधन बनाने के लिए अपने स्तर पर पूरी कोशिश की लेकिन करात समूह ने इसे तोड़ दिया। उन्हें डर था कि अगर येचुरी बंगाल से सीटें लाते हैं, और केरल कुछ और जोड़ते हैं, तो सीपीएम के पास 15-16 सीटें होंगी और फिर येचुरी प्रधानमंत्री के दावेदार भी हो सकते हैं। वे (करात-पिनारयी विजयन लॉबी) बर्दाश्त नहीं कर सकते।

उन्होंने कांग्रेस का समर्थन नहीं किया जब उन्होंने कहा कि हम यह देखेंगे कि येचुरी दूसरे कार्यकाल के लिए बंगाल से राज्यसभा में होंगे। तर्क क्या है?

करात सभी व्यावहारिक उद्देश्यों के लिए एक वास्तविक भाजपाई एजेंट बनकर आए हैं। येचुरी असहाय हैं। येचुरी मेरे सहयोगी हैं, हम सभी एसएफआई नेतृत्व में एक बार साथ थे। येचुरी से मेरा अनुरोध है, पहले महासचिव बनें, एक कार्यालय सचिव न हों, पीओडब्ल्यू की तरह काम न करें। राष्ट्रीय स्तर पर भारत में कम्युनिस्ट आंदोलन का सफाया होने वाला है यदि यह बंद नहीं हुआ तो।

केंद्र में अगली सरकार पर

नरेंद्र मोदी अभी बाहर नहीं हैं, लेकिन बहुत, बहुत नीचे हैं। वह बहुत कमजोर है। कांग्रेस आ रही है। हमें उम्मीद है कि कांग्रेस कुछ समय के लिए प्रधानमंत्री को खड़ा कर सकती है। क्योंकि दीदी (ममता) या मायावती या नवीन पटनायक, कोई भी प्रधानमंत्री के रूप में कार्य नहीं कर सकता है जबकि मोदी विपक्ष के नेता हैं।

यदि आपके पास संख्या है तो प्रधानमंत्री को बनाना आसान है, लेकिन आपको यह समझना होगा कि मोदी विपक्षी नेता बन जाएंगे। यदि मोदी विपक्ष के नेता हैं तो केवल कांग्रेस के प्रधानमंत्री ही कार्य कर सकते हैं। क्षेत्रीय दलों में से कोई प्रधानमंत्री बनने से संघवाद के लिए अच्छा है। लेकिन कार्य करना बहुत मुश्किल होगा।