भारतीय मुसलमानों को प्यार की नज़र से देखना हमारा फर्ज़, उनके विकास के प्रति मोदी सरकार गंभीर: वेंकैया

हैदराबाद। भारत में रहने वाले सभी निवासी भारतीय हैं, मुसलमानों को प्यार की नज़र से देखना हमारा फ़र्ज़ है. गरीबों, महिलाओं और अल्पसंख्यकों के प्रति आकर्षण और सहानुभूति की जरूरत है। जिन्हें पाकिस्तान प्रिय था वह स्वतंत्रता के समय से ही देश छोड़कर चले गए और अब इस देश में रहने वाले हर मुसलमान भारतीय और अन्य अल्पसंख्यकों की तरह उनके विकास के लिए भी नरेंद्र मोदी सरकार पूरी तरह गंभीर है। अल्पसंख्यकों के विकास के मुख्यधारा में शामिल करने के लिए पत्रकारिता, संवेदनशीलता और रुचि का प्रदर्शन करे। इन विचारों का व्यक्त सूचना एवं प्रसारण मंत्री श्री एम वेंकैया नायडू ने आज मौलाना आजाद नेशनल उर्दू यूनिवर्सिटी में पत्रकारों के 5 दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम के उद्घाटन समारोह से बतौर मुख्य अतिथि संबोधित करते हुए किया।

न्यूज़ नेटवर्क समूह प्रदेश 18 के अनुसार उन्होंने अपने संबोधन में उर्दू को बहुत मीठी ज़बान करार देते हुए कहा कि हमें पहले अपनी मात्रभाषा सीखनी चाहिए। डॉ मोहम्मद असलम परवेज, कुलपति ने इस प्रोग्राम की अध्यक्षता की। ” तेलंगाना और चारों ओर के उर्दू पत्रकारों की क्षमताओं में वृद्धि ” के शीर्षक तहत इस कार्यशाला का आयोजन विश्वविद्यालय के पत्रकारिता विभाग ने कौमी कौंसिल बराए फ़रोग उर्दू ज़बान (NCPUL), नई दिल्ली के सहयोग से किया है।

केंद्रीय मंत्री ने इस मौके पर मौलाना अबुल कलाम आजाद को जबरदस्त श्रद्धांजलि भी पेश किया और उन्हें स्वतंत्रता संघर्ष की आत्मा करार दिया।
उन्होंने स्वतंत्रता संग्राम में उर्दू पत्रकारिता के निर्णायक भूमिका को भी सराहा। हालांकि मौजूदा समय में सोशल मीडिया से लोकार्पण है। ऐसे में जरूरत इस बात की है कि उर्दू पत्रकारिता खुद को बेहतर साबित करे। श्री वेंकैया नायडू ने कहा कि अंग्रेजी केवल एक भाषा है कोई योग्यता का पैमाना नहीं और उन्हें गर्व है कि उन्होंने अपनी पढ़ाई मात्रभाषा तेलुगु में प्राप्त की।