भारत तनाव को और नहीं बढ़ाना चाहता है- सुषमा स्वराज

भारत द्वारा पाकिस्तान नियंत्रित कश्मीर में आतंकियों के कथित ठिकानों पर हमले और फिर पाकिस्तान द्वारा भारत के दो युद्धक विमानों को मार गिराने के दावे के बाद दोनों देशों के बीच तनाव निरंतर बढ़ रहा है और इस बीच भारतीय विदेश मंत्री ने कहा है कि उनका देश पाकिस्तान से तनाव नहीं बढ़ाना चाहता।

सुषमा स्वराज ने चीन के वुजेन शहर में रूस-भारत-चीन (आरआईसी) गुट के विदेश मंत्रियों की 16वीं बैठक में कहा कि मंगलवार को बालाकोट में किया गया हमला, सैन्य अभियान नहीं था और किसी भी सैन्य प्रतिष्ठान को निशाना नहीं बनाया गया।

उन्होंने कहा कि इस कार्यवाही का सीमित उद्देश्य आतंकी संगठन जैशे मुहम्मद के ठिकानों के ख़िलाफ़ निणार्यक क़दम उठाना था। उन्होंने कहा कि भारत तनाव को और नहीं बढ़ाना चाहता है। भारत की विदेश मंत्री ने कहा कि उनका देश लगातार ज़िम्मेदारी और संयम के साथ काम करता आ रहा है।

parstoday.com पर छपी खबर के अनुसार, भारत की विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने इसी तरह चीन के विदेश मंत्री वांग यी के साथ मुलाक़ात में जम्मू कश्मीर के पुलवामा ज़िले में हुए आतंकी हमले का मुद्दा उठाया।

रूस-भारत-चीन के विदेश मंत्रियों की बैठक से इतर हुई इस मुलाक़ात में स्वराज ने कहा कि वे ऐसे समय में चीन आई हैं जब भारत में शोक और क्रोध का माहौल है और हमारे सुरक्षा बलों के ख़िलाफ़ सबसे भीषण हमला हुआ है। उन्होंने कहा कि यह हमला पाकिस्तान स्थित पाकिस्तान समर्थित संगठन जैशे मुहम्मद ने किया है।