मछली और मधुमक्खी अब एक दूसरे से बात कर सकते हैं, वैज्ञानिकों ने रोबोट अनुवादक विकसित किया

मछली और मधुमक्खी अब एक दूसरे से ‘वॉकी टॉकी’ प्रणाली के जरिए बात कर सकते हैं, वैज्ञानिकों ने दिखाया है। दो अलग-अलग प्रजातियों की कॉलोनियों के बीच संचार प्रणाली को विशेष रूप से डिज़ाइन किए गए मिनी रोबोट और टर्मिनलों का उपयोग करके संभव बनाया गया है। छोटे टर्मिनलों को मधुमक्खियों की एक कॉलोनी में एम्बेडेड किया गया था और एक तैराकी रोबोट मछली के एक फावड़े के बीच लगाया गया था। शारीरिक रूप से अलग हुई कॉलोनियों के संकेतों को तब एक ऐसी भाषा में अनुवादित किया गया था, जिसे प्रत्येक प्रजाति समझ सकती थी।

मधुमक्खियों के कॉलोनी के अंदर के टर्मिनल ने हवा के तापमान में उतार-चढ़ाव, चाल और कंपन का उपयोग करते हुए एक-दूसरे के साथ संचार किया, जबकि मछली के स्कूल में रोबोट ‘जासूस’ ने अपना रंग, गति और आंदोलनों को बदल दिया। नतीजतन, मधुमक्खियों ने अपने टर्मिनल के बाहर झुंड करना शुरू कर दिया, जबकि मछलियों ने अपने तैराकी पैटर्न को बदलना शुरू कर दिया, जो वामावर्त था।

BioRob के एक प्रोफेसर, फ्रांसेस्को मोंडाडा ने TechXplore को बताया, “रोबोट ने एक अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन में वार्ताकार और व्याख्याकार के रूप में कार्य किया। ‘विभिन्न सूचना आदान-प्रदान के माध्यम से, जानवरों के दो समूह धीरे-धीरे एक साझा निर्णय पर आए।’ हालांकि, असामान्य रूप से संवाद करने वाली प्रजातियों के असामान्य जोड़े की संभावना वास्तविक विज्ञान की तुलना में अधिक मजेदार है, शोधकर्ताओं का कहना है कि जैविक अनुसंधान की दुनिया में करतब के आवेदन में वास्तविक अनुप्रयोग हैं।

न्यू जर्सी इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी के एक जटिल सिस्टम बायोलॉजिस्ट साइमन गार्नियर ने कहा, “यह पहली बार है कि लोग इस तरह की तकनीक का इस्तेमाल कर रहे हैं कि दो अलग-अलग प्रजातियां एक-दूसरे से संवाद कर सकें।” ‘यह अवधारणा का प्रमाण है कि आपके पास दूर के समूहों के बीच रोबोट मध्यस्थता बातचीत हो सकती है।’ विशेष रूप से, वैज्ञानिकों का कहना है कि अनुसंधान के लाभ दो गुना हैं।

निष्कर्ष रोबोटिक्स इंजीनियरों को कुछ पशु समूहों के जैविक संकेतों को पकड़ने के तरीकों को समझने और अनुकूलित करने में मदद कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त, डेटा यह समझने में मदद कर सकता है कि कुछ जानवर कैसे और क्यों बातचीत करते हैं। अध्ययन के लिए अधिक भविष्य के मोड़ में, इस प्रकार की रोबोट प्रौद्योगिकी में प्रगति से कुछ प्रकार के कृत्रिम रूप से बुद्धिमान रोबोट विकसित करने में मदद मिल सकती है जो जीवविज्ञानी जानवरों के जीवन को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं। विशेष रूप से, तकनीक प्रदूषित क्षेत्रों या अन्य हानिकारक परिणामों से दूर जानवरों को चलाने में मदद कर सकती है।