मसूद अजहर को वैश्विक आतंकवादी सूचीबद्ध करने के लिए चीन ने दिया संकेत!

चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान से मुलाकात करने के कुछ दिनों बाद बीजिंग में मंगलवार को कहा कि संयुक्त राष्ट्र द्वारा जैश-ए-मोहम्मद प्रमुख मसूद अजहर को वैश्विक आतंकवादी के रूप में नामित करने का विवादास्पद मुद्दा “ठीक से हल” होगा। हालांकि, इसने इस मुद्दे पर कोई समयरेखा नहीं दी। चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गेंग शुआंग ने बीजिंग में एक मीडिया ब्रीफिंग में बताया, “मैं केवल यह कह सकता हूं कि मुझे विश्वास है कि यह ठीक से हल हो जाएगा।” वह मीडिया रिपोर्टों पर पूछे गए सवालों का जवाब दे रहे थे कि चीन ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की 1267 अलकायदा प्रतिबंध समिति के तहत अजहर को सूचीबद्ध करने के लिए फ्रांस, ब्रिटेन और अमेरिका द्वारा स्थानांतरित किए गए एक नए प्रस्ताव पर अपनी तकनीकी पकड़ बढ़ाने के लिए जानबूझकर सहमति दी है।

पिछले महीने, चीन ने पाकिस्तान स्थित JeM के प्रमुख पर प्रतिबंध लगाने के एक नए प्रस्ताव पर एक तकनीकी पकड़ रखी थी, जिसने घातक पुलवामा आतंकवादी हमले के लिए जिम्मेदारी का दावा किया था। यह चौथी बार था, जब चीन ने संयुक्त राष्ट्र द्वारा अजहर को वैश्विक आतंकवादी के रूप में सूचीबद्ध करने से रोक दिया था। खबरों के मुताबिक, अमेरिका, ब्रिटेन और फ्रांस ने इस बार इस मुद्दे को सीधे संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) के पास शक्तिशाली बनाने के लिए बीजिंग पर दबाव बढ़ा दिया है।

इस मुद्दे पर बीजिंग के विटो के विरोध को संयुक्त राष्ट्र के निकाय में ले जाया गया, इस तथ्य से उपजी है कि अजहर को सूचीबद्ध करने के लिए अपने आरक्षण पर अपने रुख को स्पष्ट रूप से बताना होगा, जिसका समूह JeM पहले ही संयुक्त राष्ट्र द्वारा आतंकवादी संगठन के रूप में नामित किया गया है, चीन ने यूएनएससी पर जाकर इस मुद्दे को हल करने के लिए अमेरिका पर तीखी प्रगति का आरोप लगाया है और जोर दिया है कि इसे 1267 समिति में हल किया जाना चाहिए जिसकी कार्यवाही सार्वजनिक नहीं की गई है।

गेंगर ने अजहर के मुद्दे पर कई सवालों के जवाब में कहा, “1267 समिति में लिस्टिंग के मुद्दे के बारे में, हमने कई बार अपनी स्थिति व्यक्त की है और मैं सिर्फ दो बिंदुओं पर जोर देना चाहता हूं।” “सबसे पहले, हम बातचीत और परामर्श के माध्यम से 1267 समिति के भीतर सूचीबद्ध होने वाले मुद्दे का समर्थन करते हैं और मेरा मानना ​​है कि यह अधिकांश सदस्यों की सहमति है। दूसरा, संबंधित परामर्श समिति के भीतर चल रहे हैं और कुछ प्रगति हासिल की है। तीसरा, मेरा मानना ​​है कि सभी पक्षों के संयुक्त प्रयासों से इस मुद्दे को ठीक से सुलझाया जा सकता है।

चीन द्वारा 1 मई को अपनी तकनीकी पकड़ को बंद करने की खबरों पर, उन्होंने कहा, “लिस्टिंग के मुद्दे पर, चीन अभी भी संबंधित पक्षों के साथ काम कर रहा है और हम 1267 समिति के भीतर सभी संबंधित पक्षों के संपर्क में हैं और मेरा मानना ​​है कि संयुक्त प्रयासों के साथ सभी पक्षों के लिए, यह ठीक से हल हो जाएगा। ”