महबूबा फिर चुनी गईं पीडीपी अध्यक्ष

श्रीनगर (एजेंसी): जम्मू-कश्मीर में विपक्षी दल पीडीपी ने सोमवार को महबूबा मुफ्ती को चौथी बार पार्टी का अध्यक्ष चुन लिया। महबूबा अध्यक्ष पद का चुनाव निर्विरोध जीत गईं। कश्मीर विश्वविद्यालय से विधि में स्नातक 52 वर्षीय महबूबा ने वर्ष 1996 में राजनीति में प्रवेश किया जब वह कांग्रेस के टिकट पर बिजबेहारा विधानसभा सीट का चुनाव जीत गईं। इसके बाद उन्होंने कांग्रेस छोड़कर श्रीनगर से बतौर पीडीपी उम्मीदवार चुनाव लड़ा, लेकिन नेशनल कांफ्रेंस के नेता और मौजूदा मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने उन्हें हरा दिया।

वर्ष 2002 में वह दक्षिण कश्मीर के पहलगाम से विधायक बनीं और अगले ही वर्ष पीडीपी की अध्यक्ष चुनी गईं। तभी से वह लगातार पार्टी की अध्यक्ष बनी हुई हैं। वह वर्ष 2004 में अनंतनाग लोकसभा सीट से सांसद बनीं। पीडीपी प्रवक्ता नयीम अख्तर ने महबूबा के पुनर्निर्वाचन का स्वागत करते हुए कहा कि अपने कार्यकाल के दौरान वह राज्य में लोकतांत्रिक प्रक्रिया को मजबूत करने की दिशा में काम करेंगी।

पार्टी प्रवक्ता ने नेशनल कांफ्रेंस के नेता मोहम्मद यूसुफ की संदेहास्पद परिस्थितियों में हुई मौत के मामले की सीबीआई से जांच कराने की मांग करती याचिका पर सुप्रीम कोर्ट द्वारा केंद्र को नोटिस भेजे जाने का भी स्वागत किया।