यूपी विधानसभा चुनाव परिणाम के बाद नई पार्टी का गठन करने की घोषणा

यूपी: अखिलेश यादव के लिए नई चुनौती पेश करते हुए उनकेचाचा शिवपाल यादव ने आज घोषणा की कि वह चुनाव परिणाम 11 मार्च को घोषित होने के बाद एक पार्टी बना देंगे और ‘विद्रोही’ ‘ उम्मीदवारों को वापस पार्टी खेमे में लाने की धमकी दी। ” तुमने सरकार बनाई, हम नई पार्टी बनाएंगे।

शिवपाल ने सपा टिकट पर जसवंत नगर सीट के लिए अपने नामांकन दाखिल करने के बाद यह बात कही जिस पर उनके भतीजे और नए पार्टी प्रमुख अखिलेश ने गंभीर प्रतिक्रिया दी और एटा में कहा कि जो भी पार्टी हित के खिलाफ काम कर रहे हैं उन्हें बख्शा नहीं जाएगा। हालांकि अखिलेश ने जो चुनाव अभियान पर हैं, शिवपाल के बयान पर नाराजगी जाहिर करने के बावजूद अपने चाचा के खिलाफ किसी कार्रवाई की घोषणा नहीं की।

चुनाव आयोग ने मुलायम सिंह यादव और उनके पुत्र के बीच असहमति और बेरुखी को पार्टी पर नियंत्रण के लिए आंतरिक विवाद बताया जिसके बाद अखिलेश को पार्टी की अध्यक्षता मिल गई। अखिलेश ने स्कनदारो में चुनावी रैली को संबोधित करते हुए दावा किया कि उन्हें नेताजी (मुलायम) का आशीर्वाद प्राप्त है और पूरे परिवार एकजुट है।

उन्होंने कहा कि काफी अटकलें जारी थीं लेकिन अब मैं समाजवादी पार्टी उम्मीदवार की हैसियत से मेने नामांकन कर दिए हैं। दूसरी ओर शिवपाल ने कहा कि वह नेताओं का क्या होगा जिन्होंने पिछले 5 साल सपा के लिए मेहनत की। वह कुछ स्थानों पर चुनाव लड़ रहे हैं और बाकी कुछ नहीं कर रहे हैं। शिवपाल ने यहां तक ​​कह दिया कि वह सपा। कांग्रेस गठबंधन के आधिकारिक उम्मीदवारों के खिलाफ विद्रोहियों के लिए अभियान चलाएंगे।

राजनीतिक विश्लेषकों का दावा हैकि शिवपाल का इस तरह का बयान सपा। कांग्रेस गठबंधन के खिलाफ जा सकता है जो मुस्लिम मतदाताओं को अपने पक्ष में जुटाने की कोशिश कर रहा है। मुसलमान जो आजादी के बाद से कांग्रेस के ठोस समर्थन करते रहे हैं, वे बाबरी मस्जिद की शहादत के बाद मुलायम की पार्टी के समर्थन में आ गए।

अब मुलायम के वफादारों, सपा। कांग्रेस गठबंधन और मायावती की बसपा के बीच मुस्लिम वोटों की त्रिकोणीय वितरण की आशंका है जिससे भाजपा को फायदा हो सकता है जो सत्ता से 15 वर्षीय दूरी को खत्म करते हुए हिंदी पट्टी की इस महत्वपूर्ण राज्य में सरकार बनाने के लिये बेचैन है।