राजस्थान विधानसभा चुनाव 2018: एक साल बाद, अफ़राज़ुल की हत्या राजसमंद में नहीं है एक मतदान मुद्दा!

नई दिल्ली: राजस्थान में अरावली पहाड़ियों के साथ स्थित इस सफेद संगमरमर के उत्पादन वाले शहर में पश्चिम बंगाल के एक प्रवासी कार्यकर्ता के क्रूरतापूर्वक हत्या के एक साल बाद, लोग इस दर्दनाक याद को छोड़कर आगे बढ़ना चाहते थे, क्योंकि वे 7 दिसंबर के विधानसभा चुनावों में मतदान करने के लिए तैयार थे।

पिछले साल 6 दिसंबर को उदयपुर से करीब 68 किलोमीटर दूर राजसमंद में एक स्थानीय संगमरमर व्यापारी शंबुलल रेजार ने अफ़राज़ुल खान को कुल्हाड़ी से काटा और फिर जला दिया।

रेजार ने दावा किया था कि उसने ‘लव जिहाद’ पर खान को मार डाला, यह एक शब्द है जो राइट-विंग समूह ने हिंदू महिलाओं को प्रलोभन, विवाह या धन के माध्यम से परिवर्तित करने की इस्लामवादी रणनीति का आरोप लगाने के लिए उपयोग किया। लेकिन राजस्थान पुलिस ने अपनी चार्जशीट में कहा कि रेजार का असली मकसद एक महिला के साथ अपने “अवैध संबंध” को छिपाना था जिसे उसने अपनी “हिंदू बहन” कहा था।

अब, चुनावों के बीच, इस मुद्दे पर जमीन पर कोई अनुनाद नहीं है, संभवतः खान एक बाहरी व्यक्ति था। कंक्रोली में एक किराने की दुकान के मालिक गणेश सिंह ने कहा, “इसमें कोई संदेह नहीं है कि यह एक दर्दनाक घटना थी और दोषी को कानून के अनुसार दंडित किया जाना चाहिए। लेकिन उस घटना ने हिंदुओं और मुसलमानों के बीच संबंधों पर छाया नहीं डाली है जो सदियों से सद्भाव में रह रहे हैं।”

राजसमंद के दरिबा में एक व्यवसायी और हौज काजी चौक के निवासी अली असगट ने अपने विचारों को प्रतिबिंबित किया। उन्होंने कहा, “एक घटना को छोड़कर, हिंदू और मुसलमान यहां शांति में रहते हैं। हमारे पास एक दूसरे के साथ व्यापार और व्यक्तिगत संबंध हैं। अगर हम दिन के दौरान मतभेद विकसित करते हैं, तो हम उन्हें शाम तक बाहर निकालने का प्रयास करते हैं।”

भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) और कांग्रेस दोनों ने इस मुद्दे को स्पष्ट किया है।

जब राजस्थान शुक्रवार को वोट दे रहा है, राजसमंद में कार्ड पर एक उत्सुक प्रतियोगिता होती है जहां राज्य मंत्री और वरिष्ठ भाजपा नेता किरण महेश्वरी कांग्रेस के नारायण सिंह भाटी के खिलाफ हैं।

हालांकि धारणा यह है कि बीजेपी के भीतर गहन घुसपैठ महेश्वरी के लिए महंगी साबित हो सकती है, जो फिर से चुनाव की मांग कर रहे हैं, पार्टी ने किसी भी गुटवाद की रिपोर्ट को खारिज कर दिया और विश्वास व्यक्त किया कि महेश्वरी सीट बरकरार रखेंगे। राजसमंद जिला के बीजेपी अध्यक्ष भंवर लाल शर्मा ने कहा, “कोई घुसपैठ नहीं है। हमारे सभी नेता और कर्मचारी महेश्वरीजी के पीछे दृढ़ता से हैं। शुरुआत में कुछ मुद्दे थे लेकिन हमने उन्हें हल कर लिया है।”

शर्मा ने जोर देकर कहा कि अफ्रज़ुल की हत्या एक मतदान मुद्दा नहीं थी। “यहां कोई सांप्रदायिक विवाद नहीं है। हम सभी को अपनी विकास यात्रा के साथ ले जाएंगे।”