रेवाड़ी गैंगरेप- डॉक्टर सहित दो गिरफ्तार, SP का ट्रांसफर, गाड़ी जप्त

हरियाणा के रेवाड़ी जिले में 19 वर्षीय लड़की के साथ गैंगरेप की वीभत्स घटना के बाद जिले के एसपी का ट्रांसफर कर दिया गया है। मामले में आरोपियों की मदद करने वाले एक शख्स को और डॉक्टर को गिरफ्तार कर लिया गया है। आरोपियों की तलाश में हरियाणा, राजस्थान, दिल्ली और कई अन्य राज्यों में कई स्थानों पर छापे मारे जा रहे हैं।

वहीं इस मामले में एक के बाद एक चौंकाने वाली बातें सामने आ रही हैं। आरोपियों ने 19 वर्षीय लड़की को अगवा कर उसके साथ गैंगरेप किया और जब उसकी हालत बिगड़ती देखी तो उन्होंने घबराहट में डॉक्टर को भी कॉल कर बुलाया था। इलाज करने वाले डॉक्टर को फिलहाल रेवाड़ी पुलिस ने हिरासत में ले लिया है और उनसे भी पूछताछ कर रही है।

रेवाड़ी में छात्रा के साथ गैंगरेप के मामले के बाद सरकार ने ऐक्शन लेते हुए रेवाड़ी के एसपी राजेश दुग्गल का ट्रांसफर कर दिया है। राहुल शर्मा को रेवाड़ी का नया एसपी बनाया गया है। इस भयावह अपराध के चार दिनों एक आरोपी की गिरफ्तारी हुई है। एक सीनियर अधिकारी ने बताया कि आरोपियों को पकड़ने के लिए कई टीमों का गठन किया गया है और उम्मीद है कि बाकी आरोपी जल्द ही गिरफ्त में आ जाएंगे। डीसी ने कहा कि लड़की का इलाज रेवाड़ी में होगा। लड़की के माता-पिता रेवाड़ी में इलाज कराने को लेकर सहमत हो गए हैं।

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहरलाल खट्टर ने कहा, ‘तीन आरोपियों की पहचान कर ली गई है। यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि आरोपी और पीड़ित एक-दूसरे को जानते थे। यह तो और भी दुर्भाग्यपूर्ण है कि एक आरोपी सेना का जवान है। आरोपियों की तलाश जारी है। हमने एक लाख रुपये का इनाम घोषित किया है। उन्हें जल्द ही पकड़ लिया जाएगा।’ मामले पर राजनीति भी शुरू हो गई है और पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने कहा कि यह खट्टर सरकार की नाकामी है। प्रदेश में कानून-व्यवस्था चौपट हो चुकी है।

पुलिस सूत्रों ने बताया कि मामले के संबंध में पूछताछ के लिए कुछ लोगों को हिरासत में लिया गया है। युवती के परिजनों ने रेवाड़ी में रविवार को कहा कि पीड़ित लड़की को गहरा आघात पहुंचा है और आरोपियों को जल्द से जल्द गिरफ्तार किया जाए। पीड़िता की मां ने आरोपियों को फांसी पर लटका देने की मांग करते हुए जिला प्रशासन द्वारा शनिवार को उनको दिए गए 2 लाख रुपए का चेक वापस करने का निर्णय लिया है। उन्होंने कहा, हमें इस चेक की जरूरत नहीं है। क्या यह कीमत उनकी बेटी की इज्जत के लिए रखी जा रही है? हमें बस न्याय चाहिए। हमने कानून के लंबे हाथों के बारे में सुना है लेकिन पुलिस क्या कर रही है? आरोपियों को अभी तक पकड़ा नहीं गया है।’

हरियाणा पुलिस ने नूह की पुलिस अधीक्षक नाजनीन भसीन की अगुवाई में विशेष जांच दल का गठन किया है और आरोपियों की गिरफ्तारी के लिए सूचना देने वाले को एक लाख रुपये का इनाम देने की घोषणा की है। पुलिस ने शनिवार को आरोपियों के नाम और फोटोग्राफ जारी किए थे, उनकी पहचान सेना के जवान पंकज और मनीष तथा नीशू के रूप में की गई है। दक्षिण पश्चिमी कमान के प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल चेरिश मॉथसन ने शनिवार को जयपुर में कहा था कि वह जांच में पुलिस की मदद करेंगे।

सूत्रों के मुताबिक, लड़की को नशे के इंजेक्शन देकर उसके साथ बर्बरतापूर्वक करीब दर्जनभर लोगों ने 8 घंटे तक रेप किया। हालांकि, एफआईआर में अभी सिर्फ तीन आरोपियों का नाम ही है। डॉक्टर के पहुंचने तक पीड़िता का ब्लड प्रेशर काफी लो हो चुका था।

रेप के बाद बस स्टॉप पर पीड़िता को छोड़ा 
नयागांव के एक निवासी ने बताया कि डॉक्टर ने उन लोगों से बताया था कि पीड़िता का ब्लड प्रेशर काफी कम हो चुका है (टीओआई द्वारा इस तथ्य की पुष्टि नहीं की जा सकी है)। यह सुनने के बाद तीनों ने पीड़िता को उठाकर 40 किलोमीटर दूर महेंदरगढ़ के कनीना बस स्टॉप पर छोड़ दिया। आरोपियों ने यहीं से सुबह पीड़िता को अगवा किया था। आरोपी मनीष ने यहां से पीड़िता के पिता को फोन कर बताया कि उसने उनकी बेटी को बस स्टॉप पर बेहोशी की हालत में देखा है।