वसुंधरा के ख़िलाफ़ कांग्रेस ने भाजपा नेता के बेटे को बनाया प्रत्याशी

जयपुर : कांग्रेस ने राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए अपने कैंडिडेट्स की सेकेंड लिस्ट शनिवार को जारी की। इसमें सबसे चौंकाने वाला नाम मानवेंद्र सिंह का है जिन्हें पार्टी ने झालरापाटन सीट पर मुख्यमंत्री वसुंधरा राजेके सामने उतारा है।

भाजपा नेता व पूर्व केंद्रीय मंत्री जसवंत सिंह के बेटे मानवेंद्र पिछले महीने ही कांग्रेस में शामिल हुए थे। कांग्रेस की दूसरी सूची में कुल 32 नाम हैं। उसने मौजूदा विधायक विश्वेंद्र सिंह (डीग कुम्हेर) को फिर टिकट दिया है तो राजाखेड़ा से मौजूदा विधायक प्रद्युम्न सिंह का नाम इसमें नहीं है। सूची में आठ ऐसे चेहरे हैं जो 2013 में भी पार्टी की ओर से चुनाव लड़ चुके हैं। पार्टी ने शेरगढ़ सीट से मीना कंवर व लाडपुरा गुलनाज को अपना प्रत्याशी बनाया है। 2013 में शेरगढ़ से मीना कंवर के पति उम्मेद सिंह तथा लाडपुरा में गुलनाज के पति नइमुद्दीन गुड्डू पार्टी के प्रत्याशी थे।

राज्य की 200 विधानसभा सीटों के लिए नामांकन की प्रक्रिया आगामी सोमवार तक चलेगी। कांग्रेस ने इससे पहले 152 प्रत्याशियों की सूची जारी की थी। वह कुल 184 सीटों पर अपने प्रत्याशी उतार चुकी है। कांग्रेस ने मानवेंद्र सिंह को प्रत्याशी बनाकर राजनीतिक पंडितों को चौंका दिया है। अब तक यहां ऐसा ही माना जा रहा था कि पार्टी उन्हें आगामी लोकसभा चुनाव के लिए बचाकर’ रखेगी। दूसरा कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी कई बार कह चुके थे कि पार्टी इस बार पैराशूट’ उम्मीदवारों को मौका नहीं देगी।