विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान: ‘अंध विश्वास’ वाला एक पायलट!

नई दिल्ली: बुधवार को मिग-21 बाइसन के दुर्घटनाग्रस्त होने के बाद विंग कमांडर अभिनंदन वर्थमान, जो पाकिस्तान में पकड़े गए थे, भारतीय वायु सेना के 51 स्क्वाड्रन का एक हिस्सा है, जिसे स्वॉर्ड आर्म्स कहा जाता है और यह श्रीनगर में स्थित है।

इससे पहले शाम को भारत सरकार ने उसकी पहचान की पुष्टि की, पाकिस्तानी सरकार के सूत्रों द्वारा कैद में दिखाए गए वीडियो ने पत्रकारों को उसके परिवार के घर तक पहुंचा दिया और एक टेलीविजन शो, जिसमें उसे दिखाया गया था, निकाला गया था।

यह अधिकारी 2011 में NDTV गुड टाइम्स पर जय हिंद शो में दिखाई दिया था। तब एक फ्लाइट लेफ्टिनेंट जिसने सुखोई -30 को उड़ाया, उससे पूछा गया कि यह एक अच्छा सुखोई पायलट होने के लिए क्या कहता है और जवाब दिया: “बुरा रवैया।” “मुझे अपने जीवन के साथ डस्टी (अपने सह-पायलट) पर भरोसा है, और वह मेरे साथ विश्वास करता है। यही हमारी ट्रेनिंग है। और यह अंध विश्वास है। इसमें कोई संदेह नहीं है।”

बुधवार को जारी किए गए वीडियो में, विंग कमांडर को पाकिस्तान सेना द्वारा ग्रामीणों से मारपीट करते हुए बचाया जा रहा है। बाद में उन्हें उनके चेहरे पर खून लगा हुआ देखा गया।

एक वीडियो में जहां वह आंखों पर पट्टी बांधे हुए है, वह कहते है: “मेरा नाम विंग कमांडर अभिनंदन है। मेरी सेवा संख्या 27981 है। मैं एक फ्लाइंग पायलट हूं। मेरा धर्म हिंदू है।”आगे सवाल किया, वह जवाब देते है: “क्षमा करें, सर। बस इतना ही यह सब मैं आपको बताने वाला हूं।”

एक अन्य वीडियो में उन्हें चाय पीते हुए दिखाया गया है और पाकिस्तान सेना प्रमुख द्वारा उनका साक्षात्कार लिया गया है। वह एक सेना के कप्तान की प्रशंसा करते है, जिसने उन्हें भीड़ से बचाया, और कहा: “मैं इसे रिकॉर्ड पर रखना चाहूंगा और अगर मैं अपने देश में वापस जाता हूं, तो मैं अपना बयान नहीं बदलूंगा, पाकिस्तानी सेना ने मेरी बहुत अच्छी तरह से देखभाल की है और वे पूरी तरह से सज्जन हैं।”

वह अपने गृहनगर या मिशन का खुलासा करने से इनकार करते हैं, केवल यह खुलासा करते हैं कि वह “नीचे दक्षिण” से हैं और “विवाहित” हैं।

लेकिन जल्द ही यह बात फैल गई कि अधिकारी तमिलनाडु के कांचीपुरम के पास एक गांव में अपनी जड़ें जमाता है। उनके पिता एयर मार्शल सिंहकुट्टी वर्थमान हैं, जो चेन्नई के दक्षिण में तांबरम वायु सेना स्टेशन के पास जलवयू विहार में रहते हैं। सेवानिवृत्त रक्षा कर्मियों द्वारा प्रबंधित भारत रक्षक वेबसाइट के अनुसार, वह 2012 में शिलांग में पूर्वी कमान के एयर-ऑफिसर-कमांडिंग के रूप में सेवानिवृत्त हुए।

बुधवार को, जलयुव विहार के गेट पर सुरक्षा गार्ड ने पत्रकारों को एक नोट देते हुए कहा: “सेवानिवृत्त एयर मार्शल ने मीडिया से अनुरोध किया कि वह उनके बेटे विंग कमांडर अभिनंदन के पाकिस्तानी बलों द्वारा कथित कब्जा करने के संबंध में उनसे संपर्क न करें; वह स्थिति के बारे में बात करना नहीं चाहते है।”