वीमनस वर्ल्ड कप का आज शुरू हिन्द – वैस्ट इंडीज़ शुरूआती मुक़ाबला

मुंबई 30 जनवरी आई सी सी वीमनस वर्ल्ड कप का कल यहां हिन्दूस्तान और वैस्ट इंडीज़ के बीच‌ खेले जाने वाले शुरूआती मुक़ाबले से शुरू हो रहा है । वर्ल्ड कप का शुरूआती मुक़ाबला डे नाइट होगा जो कि मुंबई में खेला जाएगा जब कि सैक्योरिटी वजूहात की बिना पर ग्रुप बी के तमाम मुक़ाबले कटक के दो मैदानों में खेले जाऐंगे ।

ग्रुप ए में हिन्दूस्तान और वैस्ट इंडीज़ के अलावा श्रीलंका और इंगलैंड हैं जब कि ग्रुप Bमें ख़िताब की मज़बूत दावेदार और दिफ़ाई चम्पिय‌न ऑस्ट्रेलिया न्यूज़ीलैंड जुनूबी अफ़्रीक़ा और पाकिस्तान शामिल है । हिन्दूस्तान वर्ल्ड कप के शुरूआती मुक़ाबले में वैस्ट इंडीज़ का सामना करेगी जैसा कि उसे गुजिशता वर्ल्ड कप में तीसरा मुक़ाम हासिल हुआ था ।

दीगर मुक़ाबलों के शैडूल के मुताबिक़ 1973 – 1993 और 2009‍ में खेताब हासिल करनेवाली इंग्लिश टीम के ख़िलाफ़ क़ौमी टीम 3 फरव‌री को अपना दूसरा मुक़ाबला खेलेगी जिस के बाद 6 फरव‌री को टूर्नामैंट में पहुँच हासिल करनेवाली श्री लंकाई टीम मेज़बान की अगली हरीफ़ होगी।

इंगलैंड अपना पहला मुक़ाबला एक फरव‌री को श्रीलंका के ख़िलाफ़ खेलेगी जिस के बाद 4 फ़बरोरी को श्रीलंका और वैस्ट इंडीज़ के बीच‌ मुक़ाबला खेला जाएगा । वैस्ट इंडीज़ और इंगलैंड के बीच 6 फ‌ऱवरी को मुक़ाबला होगा । हिन्दूस्तानी टीम में कप्तान मिथाली राज के अलावा साबिक़ कप्तान ज्वलन गोस्वामी जारिहाना बेट्स मैन पूनम रावत विकेट कीपर बेट्स मैन सुलक्षणा नाविक बैटिंग शोबा को मजबूत करते हैं जब कि बौलिंग शोबा में ज्वलन गोस्वामी की मौजूदगी टीम की असल ताक़त है ।

हिन्दूस्तानी क्रिकेट टीम की कप्तान और आई सी सी की दर्जा बंदी में दुनिया की नंबर एक बेट्स मैन मिथाली राज ने यहां एक प्रैस कान्फ़्रैंस से ख़िताब करते हुए कहा कि हमें सिनयर खिलाड़ी गोस्वामी अमीता शर्मा और नायब कप्तान हरमन प्रीत कवर जैसे खिलाड़ियों की ख़िदमात हासिल होने के अलावा टीम में वापसी करनेवाली दो खिलाड़ियों मोरगीसन कामीनी और करूणा जैन के तजुर्बात से भी फ़ायदा होगा ।

जिन्हो ने गुजिशता वर्ल्ड कप में टीम की नुमाइंदगी की थी । कप्तान मिथाली राज ने इस उम्मीद का इज़हार भी किया कि टीम को सिनयर और नौजवान खिलाड़ियों की ख़िदमात दस्तयाब हैं जिस से टीम ठीक‌ है । इंगलैंड की क़ियादत चार्लोट एडवर्ड्स कररही हैं जो कि मुतवातिर पांचवें वर्ल्ड कप में सामिल होरही हैं और ग्रुप मरहला में इस टीम के सब से पहले रहने का इमकान है और वो चौथे ख़िताब केलिए कोशां होगी ।