व्हाट्सअप पर 87,000 ग्रुप मतदाताओं को कर रहे हैं टार्गेट

नई दिल्ली: मतदान का पहला चरण 11 अप्रैल है और इसका अभियान व्हाट्सएप से शुरू हुआ है, न कि इसकी मूल कंपनी फेसबुक से – 87,000 से अधिक समूहों के लिए राजनीतिक संदेश के साथ लाखों लोगों को लक्षित करने के लिए सबसे बड़ा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म बन गया है।

व्हाट्सएप के अनुसार, 20 करोड़ से अधिक मंथली एक्टिव यूजर्स (MAU) भारत में अपने प्लेटफॉर्म का उपयोग कर रहे हैं, लेकिन तथ्य यह है कि इन नंबरों को फरवरी 2017 तक वापस कर दिया गया है और कंपनी ने दो साल से अधिक के नवीनतम इंडिया नंबरों को साझा नहीं किया है।

हांगकांग स्थित काउंटरपॉइंट रिसर्च के अनुसार, भारत में आज लगभग 43 करोड़ स्मार्टफोन उपयोगकर्ता हैं। अगर हम इन नंबरों से जाते हैं, तो 20 करोड़ एक सही आंकड़ा नहीं हो सकता है क्योंकि लगभग हर स्मार्टफोन मालिक – आपके दादा से घर पर नौकरानी तक – व्हाट्सएप का उपयोग करता है और उन तक पहुंचने के लिए चौबीस घंटे काम करने वाले समूहों के लिए एक संभावित लक्ष्य है।

आईएएनएस को बताया कि “2016 के अंत तक, भारत में लगभग 28-30 करोड़ स्मार्टफोन उपयोगकर्ता थे। आज, यह 40 करोड़ को पार कर गया है। काउंटरपॉइंट रिसर्च के एसोसिएट डायरेक्टर तरुण पाठक ने कहा, “व्हाट्सएप ग्रुप के लोग व्हाट्सएप का इस्तेमाल कर रहे हैं, इसलिए यह कहना सुरक्षित है कि फेसबुक के स्वामित्व वाला प्लेटफॉर्म 30 करोड़ भारतीयों तक पहुंच गया है।

रिलायंस जियो के साथ, डेटा अति-सस्ते हो गए हैं और राजनीतिक दल अब रैलियों, प्रेस मीटिंगों और फेसबुक और टीवी पर टीवी डिबेट को हिंटलैंड में अपने लक्षित दर्शकों तक पहुंचाने के लिए दिखाई दे रहे हैं।

सोशल मीडिया विशेषज्ञ अनूप मिश्रा ने बताया “मतदाताओं को प्रभावित करने के उद्देश्य से 87,000 से अधिक समूह वर्तमान में व्हाट्सएप पर सक्रिय हैं। विभिन्न सरकारी नीतियों से संबंधित नकली आँकड़ों से लेकर क्षेत्रीय हिंसा को बढ़ावा देने वाली ख़बरों तक, राजनीतिक ख़बरों में हेरफेर, सरकारी घोटाले, ऐतिहासिक मिथक, देशभक्ति और हिंदू राष्ट्रवाद का प्रचार – व्हाट्सएप ने चुनावी मौसम में यह सब किया है”

एक व्हाट्सएप ग्रुप में अधिकतम 256 उपयोगकर्ता हो सकते हैं, इसलिए ये 87,000 समूह सीधे 2.2 करोड़ से अधिक लोगों तक पहुंच सकते हैं।

अब इन समूहों में से एक उपयोगकर्ता को एक संदेश को पांच (व्हाट्सएप पर अधिकतम फॉरवर्ड सीमा) को अग्रेषित करने की कल्पना करें और ये समूह वास्तव में मतदाताओं को प्रभावित करने के लिए अपने मिशन में बहुत बड़े दर्शकों को शामिल कर सकते हैं।

नकली समाचारों पर अंकुश लगाने के महत्व को महसूस करते हुए, व्हाट्सएप ने टीवी, रेडियो और डिजिटल प्लेटफॉर्म पर नकली समाचारों के खतरों के बारे में जागरूकता कार्यक्रमों से लेकर पांच से आगे की संख्या को सीमित करने तक कई पहल की हैं।

इसने लगभग 1,00,000 भारतीयों को झूठी जानकारी देने और व्हाट्सएप पर सुरक्षित रहने के लिए टिप्स देने के लिए नैसकॉम फाउंडेशन के साथ समझौता किया है।

हाल ही में एक बयान में व्हाट्सएप इंडिया के प्रमुख अभिजीत बोस ने कहा कि “हम खुश हैं कि हाल ही में हमने वायरल सामग्री को सीमित करने और उपयोगकर्ताओं को शिक्षित करने के लिए किए गए परिवर्तनों का प्रभाव पड़ रहा है।” यह काम कभी नहीं किया गया – ऐसा और भी है जो हम करेंगे और करेंगे, ”

व्हाट्सएप, अन्य सोशल मीडिया फर्मों सहित, अब चुनाव आयोग से मतदान के दिनों से पहले 48 घंटे की अवधि के दौरान तीन घंटे के भीतर सामग्री लेने के लिए किसी भी अनुरोध को संसाधित करना होगा।

कार्य बड़ा है और दांव ऊंचे

“व्हाट्सएप फर्जी खबरों के प्रसार पर अंकुश लगाने की कोशिश कर रहा है, लेकिन ऐसा करने में थोड़ी सफलता मिली है। मिश्रा ने कहा कि हम देखते हैं कि महत्वपूर्ण चुनाव के समय चीजें कैसे सामने आती हैं।