शोधकर्ताओं ने माना, मूसा ने ही फिरौन थुटमोस-I को खत्म किया

दुनिया भर के वैज्ञानिक और उत्साही प्राचीन समय के बाइबिल ग्रंथों और कुरान कि ऐतिहासिक खातों से समानताएं तलाशते रहते हैं, और ये बाइबिल के पुराने और नए टेस्टमेंट के आंकड़ों के साथ मैच करने की कोशिश करते रहते हैं। ब्रिटेन के मैट सिबसन ने फिरऔन के कहानी की ऐतिहासिक नींव की खोज की है। अंग्रेजी शोधकर्ता और ऐतिहासिक ब्लॉगर मैट सिबसन ने सुझाव दिया कि जो व्यक्ति ओल्ड टेस्टामेंट में मूसा (PBUH) के रूप में दर्ज किया गया था, वह मिस्र के फिरौन थुटमोस I और हत्शेपसुत (Pharaoh Thutmose I, Hatshepsut) की बेटी का सबसे करीबी दरबारी था। इतिहास उत्साही के अनुसार, जिन्होंने अपने यूट्यूब चैनल पर अपने दावों को साझा किया, मूसा के चरित्र के पीछे के व्यक्ति का नाम जाहिर तौर पर सेनन्मु (Senenmu) था।

“वह जाहिरा तौर पर आम था … फिर भी वह हत्शेपसुत का सबसे विश्वसनीय सलाहकार, उच्च प्रबंधक बन गया और उसकी बेटी का निजी शिक्षक भी था … उसे कुल मिलाकर 93 खिताब दिए गए, जिनमें शाही जादूगर, मुख्य शाही वास्तुकार और सभी के गुरु शामिल थे। सिब्सन ने कहा कि उनके नाम का अर्थ है ‘मां का भाई’ जो अनिवार्य रूप से रॉयल्टी में अपना दर्जा बढ़ाता है। ‘

शोधकर्ता, जिन्होंने द सेनन्मु कनेक्शन नामक मामले पर स्कॉट एलन द्वारा एक निबंध का अध्ययन किया, उन्होंने कहा कि बाइबल की व्याख्याओं के अनुसार, मूसा (PBUH) ने फिरऔन को नष्ट किया था और लगभग उसी समय इस दायरे को छोड़ दिया था जब 1486 ईसा पूर्व में सेनन्मु स्पष्ट रूप से देश से गायब हो गया था। उसकी कब्र कभी भी कहीं नहीं मिली।

इतिहासकार, जिन्होंने मूसा के युग की तुलना बाइबिल में मौजूदा ऐतिहासिक खातों से की है, ने निष्कर्ष निकाला कि फिरौन ने उल्लेख किया है कि प्राचीन मिस्र के कई शासकों के संदर्भों का संकलन था। उनके अनुसार, निर्गमन में इस्राएली वास्तव में, हायक्सोस थे, जिन्हें पराजित और निर्वासित किया गया था, जबकि उनमें से कुछ को थुटमोस प्रथम के अधीन रखा गया था।

जैसा कि हम जानते हैं फिरौन ने हर इज़राइली लड़के को आदेश दिया था कि वह नील नदी में फेंक दिया जाय, जिसका अर्थ है कि फिरऔन थुटमोस प्रथम चाहता था कि हक्सोस अपनी आबादी को बढ़ने से रोकने के लिए और सिंहासन के लिए किसी भी संभावित खतरे को खत्म कर देगा”। इसने उन्हें यह दावा करने के लिए प्रेरित किया कि जिस राजकुमारी ने नील के बच्चे मूसा के साथ टोकरी से निकाला गया था, वह मिस्र में शासन कर रही थी, तब टुथमोस की बेटी हत्शेपसुत होनी चाहिए।

बाइबल को कुछ शोधकर्ताओं ने एक पुस्तक के रूप में देखा है जिसमें कई ऐतिहासिक तथ्यों का संदर्भ है। उदाहरण के लिए, कॉर्नेल विश्वविद्यालय में प्राचीन भूमध्यसागरीय धर्म के प्रोफेसर किम हैन्स-एइटजन, जो प्रारंभिक ईसाई धर्म और प्रारंभिक यहूदी धर्म में माहिर थे, ने पहले सुझाव दिया था कि पुस्तक की रहस्योद्घाटन में वर्णित जानवर की संख्या एक विशिष्ट व्यक्ति को संदर्भित कर सकती है, अर्थात् रोमन सम्राट नीरो। विद्वान के अनुसार, हालांकि नए नियम का अंतिम भाग, जिसमें सर्वनाश के दिनों का विवरण है, को “प्रतीकवाद के भार” के साथ एक धार्मिक और भविष्यवाणी की पुस्तक माना जाता है, यह “बहुत ज्यादा एक राजनीतिक पुस्तक” भी है।