संयुक्त राष्ट्र की 38 शर्मनाक देशों की लिस्ट में सऊदी अरब, इजरायल और भारत भी शामिल!

संयुक्त राष्ट्र ने 38 शर्मनाक देशों की जारी की है जिसमें में भारत, इज़राइल, सऊदी सहित कई ताकतवर देश शामिल है। साथ ही UN ने भारत उअर इजराइल को दो सबसे अच्छे सहयोगियों को सूचीबद्ध किया है, जिसमें कहा गया है कि हत्याओं, यातना और मनमानी गिरफ्तारी के माध्यम से मानव अधिकारों का उल्लंघन करने में यह देश कोई कसर नहीं छोड़ते है।

कश्मीर आब्जर्वर के मुताबिक, पीड़ितों और मानवाधिकार रक्षकों को लक्षित करने वाले बीमारियों, निगरानी, ​​आपराधिकरण, और सार्वजनिक बदमाश अभियान के आरोपों को भी सूची में शामिल किया गया।

अधिकारियों ने बार-बार आतंकवाद के साथ मानवाधिकार कार्यकर्ताओं पर आरोप लगाया या उन्हें विदेशी संस्थाओं के साथ सहयोग करने या राज्य की प्रतिष्ठा या सुरक्षा को नुकसान पहुंचाने के लिए चार्ज किया।

UN की रिपोर्ट के मुताबिक, “38 देशों में बहरीन, कैमरून, चीन, कोलंबिया, क्यूबा, ​​कांगो के लोकतांत्रिक गणराज्य, जिबूती, मिस्र, ग्वाटेमाला, गुयाना, होंडुरास, हंगरी, भारत, इज़राइल, सऊदी अरब, किर्गिस्तान, मालदीव, माली, मोरक्को, म्यांमार, फिलीपींस, रूस, रवांडा, सऊदी अरब, दक्षिण सूडान, थाईलैंड, त्रिनिदाद और टोबैगो, तुर्की, तुर्कमेनिस्तान, और वेनेज़ुएला शामिल है।

संयुक्त राष्ट्र शर्मनाक सूची में चीन और रूस समेत 38 “शर्मनाक” देशों को सूचीबद्ध किया गया है। जानकरी के मुताबिक, संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो ग्युटेरेस ने लिखा, “दुनिया उन मानवाधिकारों के लिए खड़े लोगों के लिए बकाया है, जिन्होंने संयुक्त राष्ट्र के साथ जानकारी प्रदान करने और संलग्न करने के अनुरोधों का जवाब दिया है, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि भाग लेने का अधिकार सम्मानित है।