सऊदी अरब ने हज के लियें इंतजामिया पे बातचीत के लियें ईरान को दावत दी

सऊदी अरब ने इस साल हज यात्रा की व्यवस्था पर चर्चा के लिए आधिकारिक रूप से ईरान को दावत दी है।ईरान के हज डिपार्टमेंट के प्रमुख सईद ओहदी ने इस बात की सूचना देते हुए बुधवार को कहा कि अगर ईरानी प्रतिनिधिमंडल के लिए वीज़ा जारी हो गया तो वह 14 अप्रैल को रियाज़ में प्रस्तावित बैठक में हिस्सा लेगा।

Facebook पे हमारे पेज को लाइक करने के लिए क्लिक करिये

सईद ओहदी ने कहा कि पिछली वाणी प्रणाली की तरह अगर दोनों पक्ष समझौते की शर्त पर सहमत हुए तो ईरानी हज यात्रियों को मक्का भेजने के विषय एक समझौते पर दस्तख़त होंगे। उन्होंने इस बात का उल्लेख करते हुए कि सऊदी प्रशासन ने ईरानी प्रतिनिधिमंडल के लिए वीज़ा जारी करने का आश्वासन दिलाया है, कहा, “पिछले वर्षों में जनवरी के मध्य में हमारी सऊदी हज मंत्रालय के साथ बैठक होती थी किन्तु इस साल की बैठक में 3 महीने का विलंब हो चुका हैं।”

ईरान के हज विभाग के प्रमुख ने आशा जतायी कि सऊदी प्रशासन ईरानी तीर्थयात्रियों को वीज़ा देने के संबंध में अपने विरोधाभासी दृष्टिकोण से समय रहते पीछे हट जाएगा। उन्होंने बल दिया कि इस साल की हज यात्रा में सुरक्षा को सुनिश्चित बनाने की योजना और पिछले साल हताहत हुए ईरानी हजयात्रियों को हर्जाना दिलाना, प्रस्तावित बातचीत के एजेन्डा के मूल विषय हैं।

ज्ञात रहे पिछले साल 24 सितंबर को हज के अवसर पर मिना में ‘रमये जमरात’ नामक संस्कार को अंजाम देने के समय सऊदी प्रशासन द्वारा मिना जाने वाली सड़क को बंद कर दिए जाने से मची भगदड़ में, हज़ारों लोग मारे गए। यह हज यात्रा के इतिहास की सबसे घातक घटना थी।
असोशिएटेड प्रेस के अनुसार, 36 देशों के 2400 से ज़्यादा नागरिक इस घटना में हताहत हुए थे।

सऊदी अरब का दावा था कि लगभग 770 हज यात्रियों की मौत हुयी जबकि ईरान के हज व तीर्थयात्रा विभाग का कहना है कि लगभग 4700 हाजी मारे गए जिनमें 460 ईरान हाजी थे।