सऊदी सुल्तान ने नए शाहजादे की तकर्रुरी की

सऊदी अरब के सुल्तान सलमान बिन अब्दुल अजीज ने बुध के रोज़ अपने भतीजे और नायब शाहजादे मोहम्मद बिन नायफ को रस्मी तौर पर नया शाहजादा तकर्रुर किया है. मुकामी मीडिया में बुध के रोज़ जारी रिपोर्ट से यह इत्तेला मिली.

सऊदी के सरकारी चैनल अल अरबिया की रिपोर्ट के मुताबिक, मौजूदा शाहजादे मकरीन बिन अब्दुल अजील अल सऊद की जिम्मेदारी से आज़ाद होने के बाद यह ऐलान किया गया है. शाहजादे मोहम्मद को नायब वज़ीर ए आज़म भी बनाया गया है. इसके साथ ही वह वज़ारत ए दाखिला और सियासी और सलामती कौंसिल के चीफ की भी जिम्मेदारी संभालेंगे.

सरकारी चैनल पर नशर एक शाही फरमान के मुताबिक , मोहम्मद बिन नायफ मकरीन बिन अब्दुल अजीज का मुकाम लेंगे. मुकरीन से अपने ओहदा से इस्तीफा देने की गुजारिश किया गया था. नायफ सऊदी के वज़ारत ए दाखिला (Interior Ministry) हैं.

मकरीन को जनवरी में उस वक्त के सऊदी सुल्तान अब्दुल्ला बिन अब्दुल अजीज सऊद के इंतेक़ाल के बाद शाहजादा बनाया गया था. अब उन्हें नायब वज़ीर ए आज़म के ओहदा से भी आज़ाद कर दिया गया है.

2014 में एक शाही फरमान में उन्हें शाहजादे सलमान का जानशीन नामजद किया गया था. सलमान इस वक्त सऊदी के सुल्तान हैं. मकरीन सऊदी अरब के बानी शाह अब्दुल अजीज अल-सऊद के सबसे छोटे बेटे हैं. उनकी पैदाइश 1945 में हुई थी और वह महरूम सुल्तान अब्दुल्ला के खुसूसी सलाहकार के साथ ही सऊदी सलतनत में कई अहम ओहदा संभाल चुके हैं.

सुल्तान ने अपने बेटे मोहम्मद बिन सलमान को नायब शाहजादा तकर्रुर किया. इसके अलावा वह डिफेंस मिनिस्टर और इक्तेसादी और सलामती कौंसिल के सरबराह की जिम्मेदारी संभालते रहेंगे.

इस फेरबदल में अमेरिका में सऊदी के सफीर अब्दल अल-जुबीर को सऊद अल-फैजल की जगह वज़ीर ए खारेजा तकर्रुर किया गया है.