साइना नेहवाल ने ऑस्ट्रेलियन ओपन सुपर सीरीज़ ख़िताब जीत ली

हिंदुस्तानी बेडमेन्टन स्टार साइना नेहवाल ने दो साल में पहली मर्तबा अपना सुपर सीरीज़ ख़िताब जीती है और उन्होंने 750,000 डालर इनामी स्टार ऑस्ट्रेलियन ओपन टूर्नामेंट जीत लिया है। उन्होंने फाईनल मुक़ाबला में स्पेन की कैरोलीना मारन को मात दे कर ये कामयाबी हासिल की।

छटे नंबर सीड हिंदुस्तानी स्टार ने जारिया साल के शुरु में इंडिया ओपन ग्रांड परी गोल्ड जीता था। उन्होंने ऑस्ट्रेलियन ओपन सुपर सीरीज़ ख़िताब के फाईनल मुक़ाबला में कैरोलीना के ख़िलाफ़ 21 – 18, 21 -11 से कामयाबी हासिल करली। ये मैच सिर्फ़ 43 मिनट में ख़त्म होगया। उन्हें 56,000 डॉलर्स की इनामी रक़म हासिल हुई है।

साइना नेहवाल ने मैच के बाद इज़हार ख़्याल करते हुए कहा कि इस कामयाबी से वो बहुत ख़ुश हैं। उन की सख़्त जद्द-ओ-जहद बिलआख़िर रंग लाई है। उनके कोचस ने उन्हें ज़ख़मों से दूर रखने में सख़्त मेहनत की है। ये कामयाबी उनके लिए एक बहुत अच्छे वक़्त पर आई है।

उन्हों ने 2012 में इंडोनेशियन ओपन का सुपर सीरीज़ ख़िताब जीता था। उन्होंने कहा कि ये एक बहुत अहमियत का साल है कि उन्हें दौलत-ए-मुश्तरका ख़िताब का दिफ़ा करना है और फिर एशियन गेम्स भी होने वाले हैं। ऐसे में इस कामयाबी से उनका एतिमाद बहाल होगा। आज के मैच से क़बल भी कैरोलीन मारन साइना से एक मैच हार चुकी थीं।

साइना ने जैसे ही पहला प्वाईंट जीता उनके खेल में बेहतरी आती गई और उन्होंने इंतिहाई मुस्तइद्दी और फुर्ती के साथ खेलते हुए मुसलसल स्कोर किया। हालाँकि पहले गेम में मारन भी हार‌ तस्लीम करने को तय्यार नहीं थीं और वो भी अच्छी मुज़ाहमत और जद्द-ओ-जहद कर रही थीं। एक मौक़ा पर साइना 5 – 2 से आगे थीं तो आगे चल कर मारन ने ये फ़र्क़ 6 – 8 करदिया था।

मारन ने ताहम एक अहम मौक़ा पर अपनी सरवेस ग़लत करदी जिस के बाद उन्हें ज़्यादा कुछ सँभलने का मौक़ा नहीं मिल सका। मारन ने ब्रेक के बाद अपने खेल में बेहतरी पैदा की थी लेकिन साइना नेहवाल ने अपने हौस क़ाबू में रखते हुए कम से कम गलतियां कीं और स्कोर को आगे बढ़ाती रहीं। पहला गेम साइना नेहवाल ने 21 – 18 से जीता।

मारन ने हालाँकि कुछ मौक़ों पर जारिहाना तीव्र इख़तियार किए थे लेकिन इस का साइना नेहवाल पर कोई ख़ास असर नहीं होसका। पहला गेम साइना ने 23 मिनट में जीत लिया था। दूसरे गेम में मारन ने हालाँकि इब्तिदा-ए-में 3 – 1 से सबक़त हासिल करली थी ताहम बाद में वो साइना के खेल के आगे ज़्यादा देर टिक नहीं सकी और ना मैच में उन की कोई ख़ातिरख़वाह वापसी होसकी।

साइना ने इबतिदाई झटकों के बाद जल्दी ही अपने खेल को बेहतर बनाया और मैच में वापसी करते हुए उन्होंने सबक़त हासिल करूं और इस सबक़त को मारन ख़त्म करने में कामयाब नहीं हो सकीं। साइना ने दरमियान में बेहतर मुज़ाहरा करते हुए स्कोर को 11 – 4 तक पहूँचा दिया था।

साइना ने मौक़ा ब मौक़ा मारन की जानिब से होने वाली गलतियों से भी फ़ायदा उठाया और मैच को अपने हक़ में करलिया। साइना ने मुसलसल रिवायती अंदाज़ इख़तियार करते हुए अपनी मुख़ालिफ़ के हौसले मज़ीद पस्त करदिए। साइना ने अपने कैरियर में ये दूसरा सुपर सीरीज़ ख़िताब जीता है।