साड़ी में लिपटे, दुनिया के पहले रोबोट नागरिक ने आईआईटी बॉम्बे में किया डेब्यू!

सोफिया, एक लाइफलाइक रोबोट और देश की नागरिकता प्रदान करने वाले पहले ने शनिवार को इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी बॉम्बे (आईआईटी-बी) में अपनी सांस्कृतिक कट्टरता टेकफैस्ट के दौरान भारत में अपना पहला प्रदर्शन किया।

एक साड़ी में लिपटे, ह्यूमनोइड रोबोट ने 3000 से अधिक लोगों के एक समूह में एक छात्र के सामने 15 मिनट की बातचीत की, कृत्रिम बुद्धि से लेकर दुनिया के सामने आने वाले मुद्दों पर। हालांकि, कुछ शुरुआती सवालों के जवाब देने के बाद, सोफिया एक अस्पष्टीकृत तकनीकी समस्या के कारण चुप हो गई थी। आयोजकों के हस्तक्षेप करने के बाद इसने फिर से काम करना शुरू कर दिया।

अपने मानवीय स्वरूप और व्यवहार के लिए जाने वाली, सोफिया हांगकांग स्थित हैन्सन रोबोटिक्स द्वारा विकसित की गयी थी और इसे 2015 में सक्रिय किया गया था। कृत्रिम बुद्धि का उपयोग करके, यह मानव इशारों और चेहरे का भाव की नकल करता है, और पूर्वनिर्धारित विषयों पर बातचीत करने में सक्षम है। रोबोट ने अक्टूबर में सऊदी अरब की नागरिकता प्राप्त की.

सोफिया की मौजूदगी ने छात्रों और प्रौद्योगिकी उत्साही लोगों के बीच बहुत उत्साह पैदा कर दिया था, जो बड़ी संख्या में आईआईटी-बी के दीक्षांत समारोह में शामिल हुए थे। हॉलीवुड की अभिनेत्री ऑड्रे हेपबर्न पर आधारित रोबोट की पहली उपस्थिति के लिए इंतजार किए जाने के बाद, 3,000 से ज्यादा अटेंडीज़ के बीच उत्साह स्पष्ट दिख रहा था। यह समारोह 45 मिनट की देरी के बाद शुरू हुई।

अपनी पहली भारत यात्रा के बारे में पूछा गया तो रोबोट ने कहा, “मैं हमेशा भारत की यात्रा करना चाहता हूं मैंने परंपरा और संस्कृति के इस जीवंत देश के बारे में बहुत कुछ सुना है। भारतीयों ने सिलिकॉन घाटी में योगदान दिया है मैं हमेशा अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी में भारत के निवेश के बारे में बहुत उत्साहित हूं। ”

हालांकि, पांच मिनट की बातचीत में, रोबोट चुप हो गया और सवाल का जवाब देना बंद कर दिया। आयोजकों ने गड़बड़ी के लिए कोई स्पष्टीकरण नहीं दिया था, सिवाय इसके कि यह एक ‘इंटरनेट मुद्दा’ था। गड़बड़ी तय होने के बाद प्रदर्शन फिर से शुरू हुआ।

अधिकांश चर्चा मनुष्यों और रोबोटों के बीच तुलना में, कृत्रिम बुद्धि में प्रगति के साथ घूमती है, और यह मानव जाति के लिए खतरा है। सोफिया ने दुनिया के रोबोटिक अधिग्रहण की चिंताओं को कम करने की मांग की, “रोबोटों को मनुष्यों की मदद करनी चाहिए कृत्रिम बुद्धि एक शांतिपूर्ण सभ्यता की कुंजी हो सकती है। ”

दर्शकों ने रोबोट द्वारा कुछ मजाकिया जवाब भी देखा। जब छात्र ने पूछा कि क्या वह उससे शादी करेगा, सोफिया ने कहा, “मुझे अस्वीकार करना होगा, लेकिन प्रशंसा के लिए धन्यवाद।”