सुप्रीम कोर्ट के आदेश की प्रतीक्षा किए बिना मंदिर का निर्माण हो : बीजेपी सांसद

नई दिल्ली: कई बीजेपी सांसदों ने मंगलवार को साप्ताहिक संसदीय दल की बैठक में अयोध्या में राम मंदिर बनाने के लिए एक बिल लाने का मुद्दा उठाया और सुझाव दिया कि निर्माण किसी अदालत के आदेश की प्रतीक्षा किए बिना शुरू होना चाहिए।

बीजेपी के अंदरूनी सूत्रों ने कहा कि पूर्वी उत्तर प्रदेश में घोसी के पार्टी सांसद हरिनारायण राजभा ने जानना चाहा कि अयोध्या में एक भव्य राम मंदिर बनाने के लिए सरकार कब कानून पास करेगी। उन्होंने सलेमपुर के सांसद रविंद्र कुशवाह और सांसद और अन्य राज्यों के कुछ अन्य सांसदों से जुड़ लिया, और कई लोग समर्थन में शामिल हुए। बैठक में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और पार्टी अध्यक्ष अमित शाह उपस्थित नहीं थे क्योंकि वे मंगलवार को दिल्ली में नहीं थे।

कई बीजेपी सांसदों ने कहा है कि लोगों द्वारा अक्सर राम मंदिर बनाने के लिए समय सीमा के बारे में उनसे पूछा जाता है, और पार्टी ने बार-बार दोहराए जाने के लिए फ्लाक खींचा है कि यह मंदिर बनाने के लिए प्रतिबद्ध है।

सरकार के नंबर दो गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने सांसदों को आश्वासन दिया कि उनकी चिंता को संबोधित किया जाएगा। ” कुछ समय के लिए प्रतीक्षा करें” सिंह को कुछ सांसदों ने उद्धृत किया था क्योंकि मंदिर के निर्माण के बारे में कहा जाएगा।

आधिकारिक बीजेपी की स्थिति यह है कि मामला सर्वोच्च न्यायालय में लंबित है और तब तक सरकार एक बिल नहीं ला सकती है या एक अध्यादेश पारित नहीं कर सकती है (जब संसद सत्र में नहीं है)। आरएसएस, वीएचपी और कई संघ परिवार सहयोगियों ने मांग की है कि अयोध्या में राम मंदिर बनाने के लिए एक कानून पारित किया जाए।

राजभर ने सुझाव दिया कि जैसे ही “लोगों ने अदालत के आदेश या किसी कानून के इंतजार किए बिना बाबरी मस्जिद को ध्वस्त कर दिया था, उन्हें अदालत के आदेश या कानून की प्रतीक्षा किए बिना राम मंदिर का निर्माण शुरू करना चाहिए।”

इस मुद्दे के बारे में पूछे जाने पर राजभर ने ईटी को बताया, “लोगों को अब और इंतजार नहीं करना चाहिए। बाबरी मस्जिद को ध्वस्त करने के लिए उन्हें 1992 में किसी भी अनुमति की आवश्यकता नहीं थी। उन्हें मंदिर बनाने के लिए किसी अदालत के आदेश या सरकार की अनुमति की आवश्यकता नहीं है। मुस्लिम अब भी तैयार हैं और कोई विवाद नहीं है। ”

एक सवाल के जवाब में कि वह दावा कर सकता है कि सुप्रीम कोर्ट में मामला लंबित होने पर मंदिर बनाने पर सर्वसम्मति है, उन्होंने कहा, “अदालत के मामलों में इस तरह के मामलों में अंतहीनता जारी रहेगी।”

कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने सांसद दंगों के मामले में कांग्रेस नेता नेता सज्जन कुमार के ट्रिपल तालक बिल, राफले और सांसदों को दोषी ठहराते हुए सांसदों को संबोधित किया। सिंह ने कहा कि राफले मुद्दे पर बीजेपी मजबूत विकेट पर है और पार्टी को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि इस मामले पर इसका ऊपरी हाथ है।