सेलाब ने कश्मीरी अवाम की नींद उड़ादी

श्रीनगर

इर्फ़ान भट्ट श्रीनगर के इलाक़ा राज बाग़ के मकान हैं उन्होंने कश्मीर में मूसला धार बारिश के बाद से कई रातें बगै़र आराम-ओ-नींद की काटी हैं । सितंबर के सेलाब की होलनाकियों के ख़ौफ़ ने उन्हें सोने नहीं दिया। इस सेलाब‌ ने वादी कश्मीर के कई इलाक़ों को तबाह कर दिया था ख़ासकर उन के पाश राज बाग़ इलाक़े में ज़बरदस्त तबाही आई थी।

सितंबर की होलनाकियों ने यहां के मकीनों को हनोम ख़ौफ़ज़दा कर रखा है वो इर्फ़ान भट्ट का कहना है कि वादी में बारिश को देखते ही हम पर ख़ौफ़ तारी होरहा है। सेलाब का पानी राज बाग़ इलाक़े में घुस गया था और 18 फ़ीट तक बुलंद होता गया था इस में कमी के कोई आसार दिखाई नहीं दीए थे।

गुज़िशता साल के सेलाब में वो उन के ख़ानदान वाले अपने घर की छत पर 18 घंटे तक महसूर रहे थे। इर्फ़ान भट्ट और उनके बड़े भाई आशिक़ भट्ट ने दोस्तोंरिश्तेदारों को मदद केलिए मुतवातिर कालिस किए थे और गुज़िशता साल 6 सितंबर को सेलाब की तबाहियों से उन्हें बचाने की अपील की थी।

जैसे जैसे पानी की सतह बुलंद होते गई थी हम ने अपनी 3 मंज़िला इमारत की पहली मंज़िल पर पनाह ली बादअज़ां दूसरी मंज़िल पर पहूंचे और फिर तीसरी मंज़िल पर पहुंच कर पानी में महसूर होगए । हम को बाहर निकलने का कोई रास्ता नहीं मिल रहा था। अल्लाह का एहसान था कि पानी की सतह मज़ीद बुलंद नहीं हुई।

दोपहर तक उनके रिश्तेदार कश्ती में सवार होकर उन तक पहूंचे थे उन के अरकान ख़ानदान के चार बड़े और 6 छोटे बच्चों को बचा लिया था।