स्पेन सबसे स्वस्थ देशों की सूची में सबसे ऊपर!

नई दिल्ली: स्पेन और इटली ने दुनिया के सबसे स्वस्थ देशों की सूची में दो शीर्ष स्थान हासिल किए हैं। दक्षिण एशिया में, श्रीलंका में 66 पर, बांग्लादेश में 91 और नेपाल में 110 पर भारत के ऊपर अच्छा रैंक हासिल किया, जिन 169 देशों का मूल्यांकन किया गया था। 2017 रैंकिंग में भारत 119 से फिसलकर 120 पर पहुंच गया।

चीन तीन पायदान चढ़कर 52 वें स्थान पर पहुंच गया। इंस्टीट्यूट फॉर हेल्थ मेट्रिक्स एंड इवैल्यूएशन के अनुसार, चीन में जीवन प्रत्याशा 2040 तक अमेरिका से आगे निकलने की राह पर है।

यह ब्लूमबर्ग हेल्थएस्ट कंट्री इंडेक्स के 2019 संस्करण के अनुसार था, जो कि समग्र स्वास्थ्य में योगदान करने वाले कारकों के अनुसार 169 अर्थव्यवस्थाओं को स्थान देता था, जैसे कि संचारी और गैर-संचारी रोगों और जीवन प्रत्याशा द्वारा मृत्यु दर।

अमेरिका जो स्वास्थ्य पर प्रति व्यक्ति सबसे अधिक खर्च करता है, $11,000, एक रैंक से 35 तक फिसल गया और इसकी जीवन प्रत्याशा पिछले तीन वर्षों से कम हो रही थी, जबकि ब्रिटेन जो कि प्रति व्यक्ति 4,000 डॉलर खर्च करता है वह 2017 में 19 वीं बार 23 वें रैंक से चढ़ गया। क्यूबा ने भी अपनी रैंकिंग 31 से 30 तक सुधार ली, जो कि अमेरिका से ऊपर है और विश्व बैंक द्वारा “उच्च आय” के रूप में वर्गीकृत नहीं किया गया है।

जिन देशों ने सबसे अच्छा प्रदर्शन किया है, वे सार्वभौमिक स्वास्थ्य सेवा वाले हैं जहां 70% से अधिक स्वास्थ्य देखभाल खर्च सरकार द्वारा किया जाता है। इनमें शीर्ष दस में आइसलैंड, जापान, स्विट्जरलैंड, स्वीडन, ऑस्ट्रेलिया, सिंगापुर और नॉर्वे शामिल हैं।

जापान ने 7 वीं से 4 वीं रैंकिंग में सुधार किया, जबकि शीर्ष दस में एकमात्र अन्य एशियाई देश सिंगापुर चौथे स्थान से आठवें स्थान पर तेजी से गिरा। स्पेन और इटली कई यूरोपीय देशों की तुलना में स्वास्थ्य सेवा (लगभग प्रति व्यक्ति $ 3500) पर बहुत कम खर्च करते हैं और फिर भी सूची में शीर्ष पर पहुंचने में कामयाब रहे। भारत में प्रति व्यक्ति मुश्किल से $ 240 खर्च करने का अनुमान है और इसका अधिकांश हिस्सा सरकार के थोड़े से समर्थन के साथ अपने स्वयं के संसाधनों से लोगों द्वारा खर्च किया जाता है।

पाकिस्तान (124), म्यांमार (129) और अफगानिस्तान (153) इस क्षेत्र से एकमात्र ऐसे देश हैं जिनकी भारत से कम रैंकिंग है। श्रीलंका स्वास्थ्य सेवा के बढ़ते निजीकरण का सामना कर रहा है और स्वास्थ्य पर सार्वजनिक खर्च में 65 से 66 तक की गिरावट आई है। दक्षिण कोरिया सात पायदान की छलांग लगाकर 17 वें स्थान पर पहुंच गया। बांग्लादेश ने तीन स्थानों पर अपनी रैंकिंग में सुधार किया, जबकि नेपाल की रैंक समान बनी हुई है।