हाथियों ने मचाया फसाद , कई बेघर

कुंडहित 30 जून : गुजिस्ता तीन दिन से कुंडहित ब्लाक इलाके में बादबानी कर रहे 18 जंगली हाथियों के झुंड का कहर आखिरकार गरीबों के घर पर टूट ही पड़ा। झुड ने बीती रात में सालदही गावं में पांच घरों को तोड़ कर मुतासिर अफरादों को बेघर कर दिया। इतना ही नहीं बल्कि घर में रखे खाने व दीगर घरेलू सामानों को भी नेस्तनाबूत कर दिया।

सालदही गावं के साहेबधन हेम्ब्रम, पूरन कोल, जितेन कोल, सुकुर कोल, लखिराम माजी और उनके बेटे के घरों को हाथियों ने तहस-नहस कर दिया। हाथियों का झुंड करीब दो घंटे तक रात में मजबूर गावं वालों के सामने जमकर फसाद मचाया।

आखिर में बासुडिही गावं के कबायली लोग उन लोगों के मदद में जान खतरे में डालकर हाथियों को गावं से भगाया। झुंड ने पहले साहेबधन हेम्ब्रम का दीवार तोड़कर आँगन में दाखिल कर दरवाजा तोड़ कर अंदर रखे चावल, धान, महुआ,सरसों खा लिया। जबकि पूरन कोल, सुकुर कोल, जितेन कोल, और लखिराम माझि का एक- एक कर घर तोड़ते रहा और गावं वाले देखते रहे।

मुतासिर गावं वाले इस ज़मन में मुकामी मुखिया और अंचल ओहदेदार को दरख्वास्त देकर मुआवजा फराहम करने की मांग की है। झुण्ड नाला ब्लाक के जीवनपुर के महादेव हेम्ब्रम का घर और नौडिहा में एक पाल्ट्री फार्म भी बर्बाद करने का खबर मौसुल हुआ है। बहरहाल सभी हाथी मुर्गाडंगाल जंगल में पनाह लिए हुए है।