हिंदूस्तानी टीम का आज इंतेख़ाब सेलेक़्ट्रों के लिए फ़ैसले मुश्किल

बंगला देश में अगले माह मुनाक़िद शुदणी चार मुल्की एशीया कप के लिए हिंदूस्तानी टीम के इंतेख़ाब के लिए कल यहां क़ौमी सेलेक़्ट्रों का एक इजलास मुनाक़िद हो रहा है जहां सेलेक़्ट्रों के लिए खिलाड़ियों के इंतेख़ाब और मौजूदा टीम से नाक़िस फ़ाम का शिकार खिलाड़ियों के इख़राज के लिए फ़ैसले मुश्किल होते दिखाई दे रहे हैं ।

आस्ट्रेलिया में मायूसकुन मुज़ाहिरों के बाद कल जब यहां कृष्णमाचारी सुर्यकांत की क़ियादत में पाँच सेलेक़्ट्रों की जमात का इजलास मुनाक़िद होगा तो उन पर काफ़ी दबाव होगा । चूँकि हिंदूस्तानी टीम में चंद अहम और बड़े नाम ऐसे हैं जिन का मुज़ाहरा मायूसकुन है । हिंदूस्तानी मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर और वीरेंद्र सहवाग जैसे बैटस्मैनों को आराम या फिर उन्हें टीम से बाहर करने के फ़ैसले पर सेलेक़्ट्रों को मुश्किल होगी।

इलावा अज़ीं सुरेश रावना और रोहित शर्मा रवींद्र जडेजा और आर आश्विन जैसे नौजवान खिलाड़ियों के नाक़िस मुज़ाहिरे भी सेलेक़्ट्रों केलिए दर्द-ए-सर बन चुके हैं ।

11से 22मार्च ढाका में खेले जाने वाले टूर्नामेंट के मुताल्लिक़ हनूज़ ये फ़ैसला नहीं हो सका है कि हिंदूस्तानी टीम के कप्तान महिन्द्र सिंह धोनी को आराम दिया जाएगा या फिर उन्हें मुसलसल क्रिकेट खेलने की हिदायत दी जाएगी । हिंदूस्तानी टीम दिफ़ाई चैम्पियन होने के इलावा पाँच मर्तबा वो ये टूर्नामेंट भी जीत चुकी है लेकिन इंगलैंड और आस्ट्रेलिया के दौरा पर इस के मुज़ाहिरे मायूसकुन है ।

बौलिंग शोबा में बड़े नामों और नौजवान बैटस्मैनों के नाक़िस मुज़ाहिरों के इलावा बौलिंग शोबा में आर वनए कुमार इर्फ़ान पठान और ज़हीर ख़ान के ज़ख़मों के मसाइल भी मौजूद हैं जैसा कि सिडनी में आस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ खेले गए मुक़ाबले के दौरान इर्फ़ान पठान सुरेश रावना से टकराए थे जिस की वजह से वो श्रीलंका के ख़िलाफ़ आख़िरी लीग मैच नहीं खेल पाए थे ।

रवीनद्रा जडेजा के नाक़िस मुज़ाहिरों के बाद उमीद की जा रही है कि यूसुफ़ पठान की टीम में वापसी होगी जिन्हों ने दो दिन क़ब्ल खेली गई एक शानदार इनिंग्ज़ में 10छक्के और 6चौकों लगाते हुए सलकटरों की तवज्जा अपनी जानिब मबज़ूल कर वाली है। सेलेक़्ट्रों की तवज्जा और एक जारिहाना ओपनर रॉबिन उथप्पा भी हासिल कर चुके हैं जो कि विजय हज़ारे ट्रॉफ़ी में 292रन स्कोर करने के इलावा इस दौरान एक शानदार सेंचुएयरी भी स्कोर की है ।

इस दौड़ में हैदराबादी टीम के रवी तेजा और तमिलनाडू के दिनेश कार्तिक भी शामिल हैं जैसा कि रवी तेजा ने पाँच मुक़ाबलों में 354 और कार्तिक ने इतने ही मुक़ाबलों में 302रन स्कोर किए हैं । एशिया कप के लिए धोनी को आराम दिए जाने की सूरत में दिनेश कार्तिक की शमूलीयत यक़ीनी दिखाई देती है ।

घरेलू क्रिकेट में कई ऐसे बैटस्मैन और बौलर्स भी मौजूद हैं जिनकी शमूलीयत भी हो सकती है ।