हिंदू वोट के लिए गायों को प्रमुख चुनावी एजेंडा बनाने की योजना बना रही है बीजेपी

रांची : भारत के आगामी आम चुनाव, 2019 की शुरुआत में, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई वाली भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) द्वारा तीव्र अभियानों को देखने की संभावना है, जो सत्ता को बनाए रखने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं। चुनावों में मोदी की लोकप्रियता के ग्राफ और उनकी पार्टी के चुनावों में तीन प्रमुख भारतीय राज्यों में गंभीर चुनावी उलटफेर के साथ, भाजपा बहुमत हासिल करने के लिए राम मंदिर के बाद गायों को प्रमुख चुनावी एजेंडा बनाने की योजना पर काम करती दिखाई दे रही है।

हिंदू गायों को सम्मान के साथ मानते हैं और उन्हें “माँ” के रूप में कहते हैं और इसलिए भाजपा का मानना ​​है कि यदि उचित तरीके से विनियोजित किया जाए तो यह विचार समृद्ध लाभांश का भुगतान कर सकता है। पार्टी की सूक्ष्म योजना हाल ही में सामने आई जब झारखंड राज्य के राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू ने एक सभा को आश्वासन दिया कि वह गायों के लिए एक चिकित्सा बीमा योजना स्थापित करने के लिए मुख्यमंत्री से आग्रह करेंगी।

उनके अनुसार, यह सरकार द्वारा प्रायोजित “आयुष्मान भारत” – राष्ट्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा योजना के साथ तालमेल होगा, जिसका उद्देश्य प्रति वर्ष प्रत्येक गरीब परिवार को 500,000 रुपये का परिभाषित लाभ प्रदान करना है। उन्होंने यह भी आश्वासन दिया कि वह मुख्यमंत्री से गाय को “राष्ट्र माता” (राष्ट्रीय माँ) घोषित करने का अनुरोध करेंगी।

गाय का बीमा
मुर्मू, जिन्हें भाजपा द्वारा नियुक्त किया गया है, ने पिछले सप्ताह राज्य में 27 गौशालाओं के प्रतिनिधियों की एक सभा को संबोधित करते हुए ये आश्वासन दिए, जिसके दौरान राज्य गौशाला संघ ने बीमा के लिए निधि बनाने के लिए राज्य सरकार को 5 मिलियन रुपये दान देने की भी घोषणा की।
गवर्नर को कहा गया था “किसानों के लिए गाय सबसे बड़ी संपत्ति है। यह कई लोगों के लिए कमाई का एक प्रमुख स्रोत है जो आजीविका के लिए इस पर निर्भर हैं … मैं लोगों से अपील करता हूं कि वह अपने बुढ़ापे में गाय को न छोड़े, “।

विशेषज्ञों का कहना है कि पहले मुद्दे पर विचार के रूप में विशाल हिंदू वोटों का ध्रुवीकरण करने की क्षमता है, अगर ठीक है, तो सरकार किसानों और पशुपालकों को स्वास्थ्य लाभ के लिए आवेदन करने के लिए प्रेरित करेगी जो एक प्रमुख समर्थन के रूप में आ सकता है और उनकी अर्थव्यवस्था को बढ़ा सकता है। वर्तमान में, गरीब ग्रामीण अपने मवेशियों को बीमारियों और अन्य समस्याओं से बचाने के लिए कठिन संघर्ष कर रहे हैं, जो सरकार से किसी भी वित्तीय सहायता की कमी के कारण हैं। परिणामस्वरूप, बूढ़े और बीमार मवेशियों को या तो ग्रामीणों द्वारा सड़कों पर छोड़ दिया जाता है या मांस के लिए बेच दिया जाता है।

मोब लिंचिंग
संयोग से, झारखंड भाजपा शासित भारतीय राज्यों में से एक है, जिसने हाल के महीनों में गाय सतर्क समूहों द्वारा भीड़ की संख्या में कमी की सूचना दी है। यह सब मार्च 2016 में शुरू हुआ जब लातेहार जिले में एक पेड़ से लटकाए जाने से पहले दो मुस्लिम व्यापारियों को बुरी तरह पीटा गया था।
पीड़ित अपने मवेशियों को पास के गाँव के मेले में बेचने के लिए ले जा रहे थे, जब उन्हें गायों ने पकड़ लिया और उसके बाद देशव्यापी विरोध प्रदर्शन किया। इसके बाद मई 2017 में सरायकेला-खरसावां जिले में चार पशु व्यापारियों की हत्या कर दी गई, जिसमें चार पशु व्यापारी मारे गए।
उसी साल जून में, रामगढ़ जिले में भीड़ द्वारा कथित रूप से गोमांस ले जाने के लिए एक और मुस्लिम व्यापारी को जान से मार दिया गया था।

उसी साल सितंबर में, एक भीड़ ने तीन मुस्लिम ग्रामीणों के उन घरों पर आग लगा दी, जिनमें आरोप लगाया गया था कि उन्होंने गिरिडीह जिले में ईद के दौरान गायों का कत्ल किया था, जबकि इस साल जून में, गोड्डा जिले में दो मुस्लिम पशु व्यापारियों को लूटा था। इस स्थिति को देखते हुए, गाय का मुद्दा पूर्वी क्षेत्र में पहले से ही अधिग्रहित राजनीतिक स्थिति को गर्म कर सकता है।

अधिक चिंताएं
राजनीतिक विशेषज्ञों के अनुसार, कांग्रेस को तीन हिंदी हार्टलैंड राज्यों का नुकसान भाजपा के लिए अकेली चिंता नहीं है। बिहार और उत्तर प्रदेश में राजनीतिक मंथन भी शुरू हो गया है – दो प्रमुख पूर्वी भारतीय राज्य, जिनमें अकेले कुल 120 लोकसभा सीटें हैं। पिछले 2014 के चुनावों में, भाजपा के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) ने इन दोनों राज्यों को कुल 120 सीटों में से 102 सीटों पर जीत दिलाई थी – इसने यूपी की कुल 80 सीटों में से 71 और बिहार की कुल 40 सीटों में से 31 सीटें जीती थीं।

लेकिन इस बार स्थिति इतनी आसान नहीं है। सहयोगी दलों के साथ एनडीए को डुबोने के साथ, यह भाजपा के लिए पिछले प्रदर्शन को दोहराने के लिए एक बहुत ही कठिन काम है। भगवा पार्टी के लिए चिंता का कारण क्या होना चाहिए कि पिछली बार अकेले चुनाव लड़ने वाले धर्मनिरपेक्ष दल अब बीजेपी को एक मजबूत लड़ाई देने के लिए विपक्षी महागठबंधन (जीए) में शामिल हो रहे हैं।

अभी, कांग्रेस, राष्ट्रीय जनता दल (RJD), राष्ट्रीय लोक समता पार्टी (RLSP), हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा (HAM) और लोकतांत्रिक जनता दल (LJD) पहले ही GA में शामिल हो चुके हैं, जबकि वामपंथी दलों ने भी विपक्षी गठबंधन में शामिल होने की घोषणा की है। । अगर ऐसा हुआ, तो एनडीए को झटका लगना तय है। उनमें से, लालू प्रसाद के नेतृत्व वाली राजद के पास 15 प्रतिशत मुस्लिम और 14 प्रतिशत यादव समुदायों के बीच पर्याप्त आधार है।