हिटलर की बीवी की निकर 2.5 लाख में नीलाम

लन्दन: जर्मनी के नाज़ी तानाशाह एडॉल्फ हिटलर की बीवी इवा ब्राउन के नीले निकरों के जोड़े को ब्रिटेन में नीलाम किया गया है. इसे 2.5 लाख (3000 पौंड) में ख़रीदा गया है.

ये अनुमान से 7 गुना ज़्यादा है.नीलामी घर ने बताया कि निकरों पर लेस और रिबन लगी हुई है और इन पर ब्राउन के नाम के पहले अक्षरों के कसीदे किए गए हैं.

संग्रह जिसमें सोने की रत्नजड़ित अंगूठी, चांदी का आईना लगा बक्सा और चांदी का एक अन्य बक्सा जिसमें अभी भी ब्राउन की लाल लिपस्टिक रखी है, उसे ब्रिटेन के एक निजी संग्रहकर्ता ने खरीदा है.

वोरसेस्टरशायर के मालवर्न के फिलीप सेरेल नीलामी घर में नीलामी के लिए रखे गए संग्रह की इन कुछ वस्तुओं की नीलामी को लेकर अनुमान था कि वे लगभग 400 पाउंड में बिकेंगी लेकिन ये 2,900 पाउंड में बिकी.

बीबीसी न्यूज के मुताबिक सोने की अंगूठी में दुधिया पत्थर के इर्दगिर्द छह मानिक जड़े हैं, वह 1,250 पाउंड में बिकी जबकि चांदी का लिपस्टिक केस जिस पर ‘ईबी’ लिखा है वह 360 पाउंड में बिका.

ब्राउन और हिटलर की कुछ तस्वीरें 100 पाउंड में बिकी.

गौरतलब है कि 1930 और 1940 के शुरुआत के दशक में अडोल्फ़ हिटलर दुनिया के सबसे शक्तिशाली देशों में से एक जर्मनी का तानाशाह था. द्वित्तीय विश्व युद्ध की हार सामने देखकर हिटलर और उसकी बीवी ने ख़ुदकुशी कर ली थी.