इस हार्वर्ड प्रोफेसर ने नारियल के तेल की तुलना “शुद्ध जहर” से की, मची हलचल!

इस हार्वर्ड प्रोफेसर ने नारियल के तेल की तुलना “शुद्ध जहर” से की, मची हलचल!

एक हार्वर्ड प्रोफेसर ने यह घोषणा करने के बाद स्वास्थ्य और कल्याण समुदाय में काफी हलचल पैदा की है कि नारियल का तेल “शुद्ध जहर” है।

हार्वर्ड टीएच चैन स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ के एक सहायक प्रोफेसर करेन मिशेल ने कहा कि नारियल का तेल “शुद्ध जहर” और “सबसे बुरे खाद्य पदार्थों में से एक है” जिसे वह नाम दे सकतीं हैं, जिसमें उनकी प्रस्तुति में, “नारियल तेल और अन्य पोषण संबंधी त्रुटियां” हैं।

मिशेल जर्मनी में फ्रीबर्ग विश्वविद्यालय में रोकथाम और ट्यूमर महामारी विज्ञान संस्थान की निदेशक भी हैं। 50 मिनट के जर्मन लेक्चर को पहली बार जुलाई में यूट्यूब पर अपलोड किया गया था, लेकिन हाल ही में वह वायरल चला गया और तब से अब तक 1.3 मिलियन से ज़्यादा लोग इसे देख चुके हैं।

मिशेल के अनुसार, नारियल का तेल चर्बी से अधिक खतरनाक है क्योंकि यह लगभग विशेष रूप से संतृप्त फैटी एसिड होता है, जो कोरोनरी धमनी को छीन सकते हैं।

सालों से, नारियल के तेल को ग्रह पर सबसे स्वस्थ खाद्य पदार्थों में से एक माना जाता है, जिसमें प्रतिरक्षा समर्थन, पाचन सहायता और खाना पकाने के लिए एक स्वस्थ वसा सहित स्वास्थ्य लाभों की भीड़ है। हालांकि, मिशेल ने मिथक को खारिज कर दिया कि नारियल का तेल स्वस्थ है, यह बताते हुए कि तेल दिल के स्वास्थ्य के लिए अधिक जोखिम पैदा करता है।

ब्रिटिश हार्ट फाउंडेशन (बीएचएफ) का कहना है कि अन्य संतृप्त वसा की तुलना में आपके लिए नारियल का तेल बेहतर है या नहीं, यह एक निश्चित उत्तर प्रदान करने के लिए पर्याप्त अच्छे गुणवत्ता वाले शोध नहीं हैं।

अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन ने सिफारिश की है कि औसत व्यक्ति केवल प्रति दिन 11 ग्राम संतृप्त वसा का उपभोग करता है या आपकी कुल दैनिक कैलोरी का लगभग 5 प्रतिशत उपभोग करता है। यह कहता है कि स्वस्थ विकल्प असंतृप्त वसा, जैसे वनस्पति तेल या सूरजमुखी के तेल का चयन करना होगा।

“हमें अपने आहार के माध्यम से कुछ संतृप्त वसा की ज़रूरत है, लेकिन हमारे अन्य सभी वसा सेवन से बहुत कम है। अनुशंसित प्रतिशत यह है कि संतृप्त वसा कुल वसा का सेवन का केवल 10% बनाते हैं जो बताता है कि हमें कैसे कम रखना चाहिए।”

अंत में, वह सिफारिश करती है, “अपने लेबल पढ़ें, भागों के भीतर रहें, ट्रांस वसा से बचें और अधिक सब्जियां खाने पर ध्यान दें, आपको पता चलेगा कि आपका मेटाबोलिज्म वसा संसाधित करने में अधिक कुशल है।”

Top Stories