ईद की नमाज के दौरान भींड़ से गुजरी तेज रफ्तार कार, चपेट में आए कई नमाजी; बड़ा हादसा टला

नई दिल्ली : पूर्वी दिल्ली के खुरेजी इलाके में बुधवार सुबह एक मस्जिद में नमाज अदा करने के लिए एकत्र हुई नमाजियों की भीड़ को एक तेज रफ्तार बेलगाम कार ने टक्कर मार दी। इस हादसे के बाद आरोपी चालक कार समेत मौके से फरार हो गया। दुर्घटना के बाद इलाके में हंगामा खड़ा हो गया। सैकड़ों की तादाद में एकत्र हुए लोगों ने जगतपुरी थाने का घेराव कर दिया और तोड़फोड़ करने लगे। थाने व आसपास के गुरजने वाले वाहनों पर भी पथराव कर दिया। तोड़फोड़ की इस घटना में डीटीसी की एक बस सहित चार वाहन क्षतिग्रस्त हो गए, जबकि कुछ लोगों को हल्की चोटें भी आई हैं।

विरोध प्रदर्शन कर रहे लोगों ने यह बताया कि जगतपुरी के खुरेजी इलाके में सुबह करीब साढ़े दस बजे लोग नमाज अदा करने के लिए एकत्र हो रहे थे। इस दौरान इलाके में पुलिस ने बैरिकेड लगाकर सामान्य यातायात को रोक रखा था। जैसे ही पुलिस ने बैरिकेड हटाया, वैसे ही एक तेज रफ्तार बेलगाम होंडा सिटी कार ने भीड़ को टक्कर मार दी और आरोपी चालक मौके से वाहन लेकर फरार हो गया। जबकि पुलिस वहीं मौजूद थी। पुलिस ने उसे पकड़ने का प्रयास नहीं किया। इसके बाद लोग भड़क गए और उन्होंने जमकर बवाल काटा। बेकाबू भीड़ थाने से लेकर सड़क तक पथराव और तोड़फोड़ करने लगी। हालात बेकाबू होते हुए इलाके में भारी संख्या में पुलिस बल को बुलाया गया और सभी वरिष्ठ अधिकारी मौके पर पहुंच गए।

उग्र भीड़ को काबू करने के लिए भारी संख्या में मौके पर पहुंचे वरिष्ठ अधिकारियों ने लोगों को समझा-बुझाकर किसी तरह से हालात को काबू किया। उग्र भीड़ को शांत करने के लिए पुलिस ने इलाके की अमन कमेटी के पदाधिकारियों व कार्यकर्ताओं को भी बुलाया और उग्र लोगों को किसी तरह शांत कराया। साथ ही यह आश्वासन भी दिया कि आरोपी के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। कार के नंबर के आधार पर मालिक की पहचान की जा रही है। पुलिस ने कहा कि कानून के दायरे में जो भी सख्त कार्रवाई होगी, वह की जाएगी। पुलिस का कहना है कि मामला दर्ज कर जांच आरंभ कर दी गई है।

क्या कहना है ज्वाइंट कमिश्नर का

थाने के बाहर हंगामा करने वाली भीड़ में मौजूद सलमान नाम के शख्स ने बताया कि 17 नमाजियों को चोट आई है। हालांकि, इलाके के ज्वाइंट कमिश्नर आलोक कुमार ने कहा कि एक भी घायल अब तक सामने नहीं आया है। पुलिस टीम लगातार इलाके में लाउड स्पीकर के जरिये घायलों को सामने आने के लिए एनाउंसमेंट कर रही है। खबर लिखे जाने तक एक भी घायल पुलिस के पास नहीं आया है। ज्वाइंट कमिश्नर ने यह भी कहा कि आसपास के अस्पतालों में भी हमारी टीम दौरा कर यह पता लगाने का प्रयास कर रही है कि कोई भी घायल आए तो उसकी जानकारी तत्काल मुहैया कराई जाए।

इलाके में गश्त कर रहे सुरक्षाबल

घटना के बाद मचे बवाल से इलाके में उत्पन्न हुई तनाव की स्थिति को देखते हुए जहां जिले के सभी आला अधिकारियों को बुला लिया गया है, वहीं भारी संख्या में पुलिस व अर्धसैनिकल बलों के जवानों की तैनाती भी कर दी गई है। इस दौरान कोई अप्रिय घटना दोबारा ना घटे, इसके लिए सुरक्षाबलों को गश्त के लिए उतारा गया है।

अफवाह से बचने की सलाह

उधर, जगतपुरी और आसपास तनाव के हालात को देखते हुए इलाके के ज्वाइंट कमिश्नर आलोक कुमार ने अफवाह से बचने की गुजारिश की है। साथ ही इलाके के लोगों को अफवाह नहीं फैलाने की अपील की है। इसके लिए भी लाउड स्पीकर के जरिये इलाके में बार-बार पुलिस एनाउंसमेंट करा रही है।