ट्रम्प ने भारत-पाकिस्तान संघर्ष को खत्म करने में मध्यस्थता करवाने का दावा किया

ट्रम्प ने भारत-पाकिस्तान संघर्ष को खत्म करने में मध्यस्थता करवाने का दावा किया

हेनुोई : अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने आशा व्यक्त की कि भारत और पाकिस्तान के बीच चल रहे संघर्ष जल्द ही समाप्त हो जाएंगे, क्योंकि संयुक्त राज्य अमेरिका मध्यस्थता में शामिल है। हनोई में उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन के साथ अपने शिखर सम्मेलन के बाद ट्रम्प ने कहा, “हमारे पास पाकिस्तान और भारत की आकर्षक खबरें हैं … हम मध्यस्थता में शामिल हैं और उन्हें रोकने में मदद करने की कोशिश कर रहे हैं … मुझे लगता है कि यह समाप्त होने जा रहा है।”

पाकिस्तान ने बुधवार को घोषणा की कि उसने दो भारतीय युद्धक विमानों को मार गिराया, जो विवादित कश्मीर सीमा पर अपने हवाई क्षेत्र में प्रवेश कर गए थे, और एक भारतीय पायलट को पकड़ लिया था। भारतीय वायु सेना ने बाद में पुष्टि की कि इस घटना के दौरान मिग -21 लड़ाकू को खो दिया था, लेकिन पाकिस्तान एफ -16 जेट को भी मार गिराया गया था।

इससे पहले, भारतीय वायु सेना ने जैश-ए-मोहम्मद समूह का एक शिविर को निशाना बनाया था, जो कि एलओसी के पार स्थित था। पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय ने हवाई पट्टी को अपनी क्षेत्रीय अखंडता और संप्रभुता के उल्लंघन के रूप में बंद कर दिया है।

इस घटना ने 14 फरवरी के हमले के बाद, जिसमें जम्मू-कश्मीर राज्य के पुलवामा जिले में एक सुरक्षा काफिले पर 100 पाउंड से अधिक विस्फोटक ले जाई जा रही एक कार में विस्फोट हो गया, जिसमें 40 से अधिक भारतीय सैनिक मारे गए थे। 2008 के बाद से भारत में यह सबसे बड़ा आतंकवादी हमला था ।

Top Stories