दुनियाभर के देशों ने भारत-पाक तनाव पर चिंता जताई, दी संयम बरतने की सलाह

दुनियाभर के देशों ने भारत-पाक तनाव पर चिंता जताई, दी संयम बरतने की सलाह

दुनियाभर के देशों ने भारत और पाकिस्तान के बीच हाल के घटनाक्रमों को लेकर उपजे तनाव पर चिंता जताई। अमेरिका, रूस, ब्रिटेन, यूरोपीय संघ, नेपाल और श्रीलंका ने दोनों देशों से संयम बरतने को कहा है।

अमेरिका :  सैन्य गतिविधि से बचने का आग्रह किया

तनाव बढ़ने से चिंतित अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने भारत और पाकिस्तान के विदेश मंत्रियों से अलग-अलग बात की और उनसे और सैन्य गतिविधि से बचने का आग्रह किया। पोम्पियो अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ वियतनाम गए हुए हैं जहां उत्तरी कोरियाई नेता किम जोंग उन के साथ ट्रंप की दूसरी शिखर बैठक होने वाली है। पोम्पियो ने कहा कि मैंने दोनों मंत्रियों से कहा कि हम भारत और पाकिस्तान को संयम बरतने और किसी भी कीमत पर तनाव बढ़ने से रोकने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।

रूस : संयम बरते दोनों देश

रूस ने बुधवार को भारत और पाकिस्तान से संयम बरतने को कहा और दोनों देशों के बीच बढ़ी शत्रुता को लेकर गंभीर चिंता जताई। रूसी विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि हम दोनों पक्षों का आह्वान करते हैं कि वे संयम बरतें और मौजूदा समस्याओं को राजनीतिक तथा कूटनीतिक माध्यमों से सुलझाने का प्रयास करें।

ब्रिटेन : राजनयिक समाधान निकालने का आग्रह

ब्रिटेन की प्रधानमंत्री थेरेसा मे ने भारत और पाकिस्तान के बीच उपजे तनाव पर चिंता जताई है। उन्होंने दोनों देशों से संयम बरतने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि हम दोनों देशों के नियमित संपर्क में हैं और क्षेत्रीय स्थिरता सुनिश्चित करने के लिए उनसे बातचीत और राजनयिक समाधान निकालने का आग्रह कर रहे हैं। थेरेसा मे ने कहा कि, हम संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के माध्यम से तनावों को कम करने के लिए अंतरराष्ट्रीय साझेदारों के साथ मिलकर काम कर रहे हैं। दोनों देश के मौजूदा स्थिति की निगरानी कर रहे हैं। हम ब्रिटिश नागरिकों के लिए सुरक्षा पर विचार कर रहे हैं।

श्रीलंका : क्षेत्र में शांति सुनिश्चित करें भारत-पाक

श्रीलंका ने बुधवार को कहा कि वह पुलवामा हमले के बाद भारत एवं पाकिस्तान के बीच बढ़े तनाव को लेकर बेहद चिंतित है। इसके साथ ही श्रीलंका ने दोनों राष्ट्रों से पूरे क्षेत्र में सुरक्षा, शांति एवं स्थिरता सुनिश्चित करने को कहा। श्रीलंका के विदेश मंत्रालय ने कहा कि वह पुलवामा में हुए इस आतंकवादी हमले की निसंदेह निंदा करता है और आतंकवाद के सभी स्वरूपों के खिलाफ जंग में दृढ़ता से खड़ा है।

Top Stories