दुनिया के 15 गर्म जगहों में भारत के 11 स्थान शामिल, राजस्थान के चुरू जिला का तापमान 50.3 डिग्री सेल्सियस पहुंचा

चुरू : मौसम निगरानी वेबसाइट एल डोराडो के अनुसार, पिछले 24 घंटों में दुनिया के 15 सबसे गर्म जगहों में से 11 स्थान भारत के हैं। एल डोराडो के अनुसार, राजस्थान का उत्तरी ज़िला चुरू देश का सबसे गर्म शहर रहा. मौसम विभाग के मुताबिक़ रविवार को वहां तापमान 50 डिग्री सेल्सियस से भी ऊपर पहुंच गया. विभाग ने राजस्थान और मध्य प्रदेश को अलर्ट कर दिया है क्योंकि वहां भयंकर लू चलने के आसार हैं. वहीं, टॉप 15 में बाकी 8 शहर पाकिस्तान के है जिनमें से एक जैकबाबाद ज़िला (51 डिग्री सेल्सियस) है जो पूरी दुनिया का सबसे गर्म इलाका है. चुरू के अतिरिक्त जिला मजिस्ट्रेट रामरतन सोनकरिया ने कहा कि एक हीट वेव एडवाइजरी जारी की गई है और सरकारी अस्पतालों में अतिरिक्त एयर कंडीशनर, कूलर और दवाओं के साथ आपातकालीन वार्ड तैयार किए हैं। सोनकरिया ने आगे कहा कि चूरू की सड़कों पर भी पानी डाला जा रहा है ताकि तापमान नीचे रहे और उन्हें पिघलने से रोका जा सके। बता दें कि चुरु को थार रेगिस्तान का प्रवेश द्वार कहा जाता है

राज्य सरकार के अधिकारियों ने बताया कि रविवार को हीटस्ट्रोक की वजह से राजस्थान के सीकर जिले के एक किसान की मौत हो गई। तेलंगाना में पिछले तीन सप्ताह में कथित तौर पर कम से कम 17 लोगों की मौत हीट वेव की वजह से हुई है। इस मामले पर राज्य के एक अधिकारी ने कहा कि कारणों का पता लगने के बाद ही मौतों की संख्या की पुष्टि होगी।

रविवार को नई दिल्ली का तापमान 44.6 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। पश्चिम राजस्थान और मध्य प्रदेश में भी हीट वेव को लेकर निर्देश जारी किए गए हैं। यह हालात तब तक बने रहने की संभावना है जब तक मानसून शुरू नहीं हो जाती। पिछले महीने जारी मौसम विभाग की रिपोर्ट के अनुसार, 6 जून को मानसून दक्षिणी समुद्रतट को छू सकता है। भारत के एकमात्र निजी फोरकास्टर (पूर्वानुमानकर्त्ता) ने कहा कि तीन महीने का प्री-मॉनसून सीजन 31 मई को समाप्त हुआ, यह पिछले 65 वर्षों में दूसरा सूखा था। इस मौसम में औसतन 131.5 एमएम बारिश होनी चाहिए थी, जो राष्ट्रीय औसत पर 99 एमएम रही।