फ्रांस के एक जेल से कुख्यात गैंगस्टर हेलीकॉप्टर से हुआ फरार

फ्रांस के एक जेल से कुख्यात गैंगस्टर हेलीकॉप्टर से हुआ फरार

पेरिस : फ्रांस में रविवार को अनोखे अंदाज में जेल से फरारी का मामला सामने आया,  देश का मोस्ट वांटेड अपराधी रिडूइने फैयद अपने तीन साथी अपराधियों के साथ जेल से हेलीकॉप्टर में बैठकर भाग गया। मामले से जुड़े करीबी सूत्रों के अनुसार, पेरिस के दक्षिण-पश्चिम बाहरी हिस्से में रिऊ शहर की जेल से 46 वर्षीय फैयद को कई हथियारबंद लोगों की मदद से जेल से भागने में एक मिनट से भी कम समय लगा। फैयद को फरार कराने में उपयोग किया गया हेलीकॉप्टर बाद में फ्रांस की राजधानी पेरिस के उत्तर-पश्चिम बाहरी हिस्से में खड़ा मिला। सूत्रों ने कहा कि पुलिस फैयद और अन्य अपराधियों की तलाश में पूरा पेरिस खंगाल रही है।

फैयद इससे पहले 2013 में भी अनोखे तरीके से जेल तोड़कर भाग चुका है, जब उसने उत्तरी फ्रांस में एक जेल से बाहर निकलने के लिए डायनामाइट की मदद से बम विस्फोट कर दिया था। लेकिन तब वह छह सप्ताह बाद ही दोबारा पकड़ लिया गया था। इससे पहले भी वह करीब एक दशक से जेल में बंद रहने के बाद पैरोल अधिकारियों को नए सिरे से जिंदगी शुरू करने का झांसा देकर भाग निकला था।

फैयद को ट्रायल कोर्ट ने मई, 2010 में हथियारों की चोरी के मामले में मास्टरमाइंड घोषित करते हुए 25 साल कैद की सजा सुनाई थी। इस चोरी के दौरान एक पुलिसकर्मी की हत्या हो जाने के कारण इसे बेहद संगीन जुर्म माना गया था।

पेरिस के बाहर शरणार्थियों के बीच कठिनाइयों के बीच परवरिश पाने वाले फैयद का दावा है कि उसकी आपराधिक जिंदगी दो अमेरिकी फिल्मों ‘स्कारफेस’ और ‘हीट’ से प्रेरित है। अपनी जिंदगी पर दो किताबों का सह लेखक रह चुका फैयद कई बार फ्रांसीसी टीवी कार्यक्रमों में भी शामिल हो चुका है।

 

 

Top Stories