भारत व पाकिस्तान के रहने वाले दो बेस्ट फ्रेंड्स ने संघर्ष को कम करने के लिए ऑनलाइन कोशिश की

भारत व पाकिस्तान के रहने वाले दो बेस्ट फ्रेंड्स ने संघर्ष को कम करने के लिए ऑनलाइन कोशिश की

दुबई : ऐसे समय में जब परमाणु-सशस्त्र प्रतिद्वंद्वी भारत और पाकिस्तान अपनी शक्ति दिखा रहे हैं जो लगभग पचास वर्षों में दोनों के बीच एक युद्ध की आशंका बढ़ रही है, यूएई में रहने वाले दो निवासियों ने इस नफरत को रोकने की दिशा में थोड़ा कदम बढ़ाया है। एक वायरल Reddit पोस्ट दो पुरुषों, एक भारतीय और एक पाकिस्तानी की एक छोटी, दिल को छू लेने वाली कहानी बताती है, जो दुबई से सबसे अच्छे दोस्त होने का दावा करते हैं। उन्हें व्यापक रूप से चित्रित किया गया, कागज की बैनर पकड़े हुए कहा कि वे प्रतिद्वंद्वी देशों से आने के बावजूद एक दूसरे से नफरत नहीं करते हैं।

दोनों यह साबित करना चाहते हैं कि वे केवल वही नहीं हैं जो शांति शब्द का प्रसार करना चाहते हैं, उनके संदेश कई उपयोगकर्ताओं ने भी सराहा है, हालांकि एक रेडिट मॉडरेटर ने स्वीकार किया कि उन्हें टिप्पणियों को साफ करना होगा क्योंकि वे “थोड़ा” विषाक्त” हो रहे हैं । हैंडल गीज़ॉर के तहत एक उपयोगकर्ता ने लिखा “हमें आप जैसे और लोगों की ज़रूरत है,” गाल जीभ सटाते हुए इमोजी के साथ, यह कहते हुए कि “एक अच्छा मजबुत गठबंधन विदेशी आक्रमण को रोक सकता है” और शायद लोगों को एकजुट भी करता है। एक अन्य टिप्पणीकार ने कहा, “हम भारतीय, पाकिस्तानी और बांग्लादेशी सभी 100 प्रतिशत समान हैं, बस सीमाओं से विभाजित है।”

उपनाम fartbartshart के तहत एक उपयोगकर्ता ने लिखा है: “एक पाकिस्तानी के रूप में (इंग्लैंड में रहने वाले), मैंने जो सुना है, दोनों देशों में से कोई भी आबादी वास्तव में युद्ध नहीं चाहती है – मेरा मतलब है, जो सिर्फ इसलिए कि वे नष्ट होने का खतरा नहीं होना चाहते हैं और सिर्फ बम निकाल सकते हैं ” यह लंबे समय से चल रहे भारत-पाकिस्तान तनाव के कारण इस सप्ताह बढ़ा, दोनों देशों ने 1971 के बाद से पाकिस्तान के अंदर अपना पहला हवाई हमला करने के बाद एक दूसरे के विमानों को गोली मारने का दावा किया है।

एक सामंजस्यपूर्ण कदम के रूप में, पाकिस्तानी प्रधान मंत्री खान ने गुरुवार को घोषणा की कि इस्लामाबाद भारतीय पायलट को रिहा करेगा, जिसे बुधवार की हवाई घटना के बाद पाकिस्तानी बलों ने पकड़ लिया था।

Top Stories