मिजल्स इंग्लैंड भर में फैला, प्रकोप के बाद इंग्लैंड में स्वास्थ्य चेतावनी जारी

मिजल्स इंग्लैंड भर में फैला, प्रकोप के बाद इंग्लैंड में स्वास्थ्य चेतावनी जारी
लंदन : इंग्लैंड के डॉक्टरों को खसरा के खिलाफ सतर्कता पर रहने के लिए कहा जा रहा है, बचपन की बीमारी जो अत्यधिक संक्रामक लेकिन रोकथाम योग्य है। 2017 में बीमारी के 274 मामले थे, हालांकि लंदन में अधिकांश मामलों में इस वर्ष 738 मामले पहले से ही हैं।
इंग्लैंड के सार्वजनिक स्वास्थ्य विभाग ने राज्यों की चेतावनी में युवा लोगों को यह जांचने का अनुरोध जारी किया है कि उन्हें एमएमआर टीका की खुराक मिली है जो कि खसरा, मम्प्स और रूबेला के खिलाफ सुरक्षा करती है, “जिनमें से सभी गंभीर बीमारियां और अत्यधिक संक्रामक हो सकती हैं” ।
#Measles outbreaks across England https://t.co/GgKvMenRUy Advice from @PHE_uk
— NHFT Library Service (@NHFTNHSLibrary) July 3, 2018
Measles warning – Bristol cases soar and infection now ‘widespread’
— MLR Promo Baby/Kids (@MLRPromoBabyKid) July 3, 2018
2003 में टीकाकरण में 80 प्रतिशत की कमी आई, जिससे किशोरों के स्वाभाविक रोग से असुरक्षित हो गए। पीएचई में टीकाकरण के प्रमुख डॉ मैरी रामसे ने एक बयान में कहा “2000 के दशक की शुरुआत में बच्चों में एमएमआर टीकाकरण कवरेज में गिरावट आई और नतीजतन, अब युवा वयस्कों में खसरा के मामलों दिख रहे हैं। वयस्कों में मीसल्स अधिक गंभीर हो सकता है जिसमें अस्पताल में भर्ती होने और जटिलताओं की संभावना अधिक होती है।”
1990 के दशक के दौरान यूके में मीसल्स को लगभग समाप्त कर दिया गया था, हालांकि एमएमआर टीका और ऑटिज़्म को जोड़ने वाले एक रिपोर्ट में 1998 में प्रकाशित एक रिपोर्ट, अब दावा अस्वीकार कर दिया गया है, जिससे माता-पिता को अपने बच्चों को टीकाकरण करने की संख्या में गिरावट आई है।
शोधकर्ता एंड्रयू वेकफील्ड, एक गैस्ट्रोएंटरोलॉजिस्ट ने एक वीडियो में दावा किया है कि “इस विशेष सिंड्रोम [ऑटिज्म] का विकास संयुक्त टीका के बजाय एमएमआर से संबंधित है।”
वेबसाइट द हिस्ट्री ऑफ वैक्सीन्स के मुताबिक, वेकफील्ड ने 1997 में एक एकल खसरे की टीका के लिए पेटेंट के लिए दायर किया था “और ऐसा लगता है कि इस दृष्टिकोण को बढ़ावा देने में संभावित वित्तीय रुचि है।”
इस बीच ब्रिटिश प्रेस वेकफील्ड इस रिपोर्ट पर कूद गया। “प्रेस आउटलेट्स ने व्यापक रूप से समाचारों को कवर किया और भयभीत माता-पिता ने ब्रिटेन और संयुक्त राज्य अमेरिका में अपने बच्चों के लिए टीकाकरण शुरू कर दिया नतीजतन ब्रिटेन में एमएमआर टीकाकरण दर घट गई।”
“controversial MMR jab” पर प्रेस ब्याज की ऊंचाई पर पूर्व प्रधान मंत्री टोनी ब्लेयर को ब्रिटिश मॉर्नींग टेलीविजन पर लाइव पूछा गया था, कि क्या सरकार की स्वास्थ्य नीति का पालन आपने किया था और तिहाई इंजेक्शन के लिए अपने बेटे लियो को इंजेक्शन दिया गया था। इसके लिए टोनी ब्लेयर को लियो के एमएमआर जैब पर सार्वजनिक होना चाहिए https://t.co/wLa11oxxdXhttps://t.co/8JqaU06Ckr
— Nigel Pauley (@nigelpauley) March 27, 2016
2010 में, जनरल मेडिकल काउंसिल ने उन्हें गंभीर पेशेवर दुर्व्यवहार के फैसले के दोषी पाया, जिसके बाद उन्होंने अपने शोध के संचालन में “बेईमानी और गैर जिम्मेदार” काम किया था, जिससे टीकाकरण दर कम हो गई और खसरा के मामलों में वृद्धि हुई। पैनल ने सुना है कि वेकफील्ड ने अपने बेटे की जन्मदिन की पार्टी में रक्त के नमूनों के लिए 7 डॉलर ​​का भुगतान किया था।
सुनवाई के बाद बोलते हुए, रॉयल कॉलेज ऑफ पेडियाट्रिक्स एंड चाइल्ड हेल्थ के अध्यक्ष प्रोफेसर टेरेंस स्टीफनसन ने कहा कि टीके पर डर ने “यूके टीकाकरण कार्यक्रम को अनजान नुकसान” किया है।
पूरे यूरोप के देशों में खसरा के मामलों में वृद्धि जारी है, उनमें से अधिकतर रोमानिया में, फ्रांस, ग्रीस और इटली के बाद; यूरोपीय रोकथाम और नियंत्रण केंद्र के अनुसार 25 लोगों की मौत हो गई है।
New @WHO graphic highlighting the 2018 #measles epidemic in #Europe, due to low #vaccine coverage and antivaccine activities #VaccinesWork https://t.co/kdoJFTxdzt pic.twitter.com/kck0v36nws
— Prof Peter Hotez MD PhD (@PeterHotez) July 1, 2018
पीएचई का कहना है कि शिशु और बच्चों के बीच टीकाकरण “बहुत अधिक” रहता है, हालांकि इसके किशोर जो जोखिम में अधिक हैं, खासकर अगर गर्मी के त्योहार के लिए यूरोप में विदेश यात्रा करते हैं, तो।
चूंकि #measles के मामले बढ़ रहे हैं, इसलिए इंग्लैंड में  माता-पिता के लिए कुछ व्यावहारिक सलाह साझा किया जा रहा है इसे जरूर देखें – https://t.co/Ob9fwxrH9Z
— Patient (@patient) July 3, 2018
Top Stories